विज्ञापन

स्काउटिंग से समाज को सर्वोत्तम शिखर तक ले जा सकते हैं:रूपेश

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 02:40 AM IST

Jashpuranagar News - जिला मुख्यालय भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के तत्वावधान में 28 जनवरी से स्काउट्स गाइड्स लीडर एवं व्यक्तित्व विकास...

Jashpur News - chhattisgarh news scouting can lead society to the summit rupesh
  • comment
जिला मुख्यालय भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के तत्वावधान में 28 जनवरी से स्काउट्स गाइड्स लीडर एवं व्यक्तित्व विकास शिविर चल रहा। इसमें जिले के प्रत्येक विकासखंड से स्काउट्स एवं गाइड्स शामिल होकर लीडर एवं व्यक्तित्व विकास के गुर सीख रहे हैं। शिविर छह चरणों लगाया जा रहा है। इसमें 3 चरण स्काउट्स एवं 3 चरण गाइड्स के लिए हैं। प्रत्येक चरण में जिले के प्रत्येक विकासखंड से स्काउट्स एवं गाइड्स शामिल हो रहे हैं। इसमें स्काउटिंग के माध्यम से व्यक्तित्व काे निखारकर सामान्य मनुष्य से सर्वोत्तम बनने का तरीका बताया जा रहा है।

जिला संघ में अध्यक्ष नरेश नंदे के मार्गदर्शन में शिविर जिले में पहली बार लगाया गया। इसका परिणाम जिले के दूरस्थ गांव से आए स्काउट एवं गाइड द्वारा कैंप के भाग लेकर सीख रहे हैं। स्काउट के जिला उपाध्यक्ष संदीप पाठक एवं मुख्य आयुक्त बालगोविंद रजक भी शिविर में आने वाले प्रत्येक स्काउट गाइड को अपने स्काउट एवं गाइड का अनुभव साझा कर रहे हैं।

जिला संगठन आयुक्त रूपेश कुमार पाणिग्रही ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी श्री ध्रुव के मार्गदर्शन में यह शिविर 28 जनवरी से 14 फरवरी तक चरणवार संचालित है। जिले के 218 स्काउट गाइड शामिल होकर अपनी नेतृत्व क्षमता एवं व्यक्तित्व का विकास कर चुके हैं।

प्रयोगात्मक रूप से उन्हें देश एवं समाज का नवनिर्माण के लिए वातावरण में भेजा गया है। उनका कहना है कि निश्चित ही हम और हमारे टीम ने स्काउट एवं गाइड के बच्चें में वो अतुलनीय सीख को दिया है, जो समाज में आवश्यकता है। उन्‍होंने कैंप के बारे में बताया कि यह शिविर जरा हटके है। शिविर में जिले के सभी वर्गों के प्रबुध लोगों को बुलाकर असल जीवन से बच्चों को रूबरू कराया जाता है। शिविर में जिला शिक्षा अधिकारी बीआर ध्रुव, संवेदना के समाजसेवी विश्वबंधु शर्मा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी मिथलेश कुमार सेंगर, बालाजी मंदिर के पंडित एवं सहायक जिला परियोजना अधिकारी मनोज मिश्रा, चंद्रशेखर यादव डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्ट आॅफिसर, डाॅ कांति प्रधान, रविन्द्र मिश्रा, डाॅ पुष्पराज, अनिल सिंह,समाजसेवी शशीकांत पांडेय एवं अन्य लोगों ने अपने समय के स्काउटिंग को याद किया।

जिला संगठन आयुक्त रूपेश पाणिग्रही ने बताया कि मंगलवार को जशपुर जिले में स्काउटिंग का संगठन बहुत वृहद रूप ले चुका है। शिविर में डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्ट ऑॅफिसर के मदद से हम स्काउट गाइड का सहयोग लेकर पूरे जिले को अंडर 18 वर्ष के बच्चों से अपराध दूर करेंगे। इसके लिए भी शिविर में स्काउट गाइड को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने शिविर के बारे में बताया कि शिविर सुबह 5 बजे से रात के 10 बजे तक निरंतर चलता है। रात को शिविर में कैंप फायर का कार्यक्रम होता है, जिसमें अतिथियों को बुलाकर रंगारंग कार्यक्रम का प्रस्तुति दी गई।

कैंप को सफल बनाने में स्काउट परिवार के सदस्य टुमनू गोसाई, मानिक जाटवर, पंकज षड़ंगी, केरकेट्टा, गीता पटेल, गुलाब पैंकरा, दिव्या रानी तिर्की, प्रीति किस्पोट्टा आदि ने सहयोग दिया।

शिविर में मिले सर्टिफिकेट को दिखाते स्काउट्स-गाइड्स एवं उपस्थित अतिथि।

X
Jashpur News - chhattisgarh news scouting can lead society to the summit rupesh
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन