तीनों विधानसभाओं की ईवीएम को रखने के लिए बने स्ट्रांग रूम को देखा

Jashpuranagar News - छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू मंगलवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने जशपुर...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:00 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news strength of the three assemblies seen to keep the evm
छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू मंगलवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने जशपुर पहुंचे। उन्होंने मतगणना स्थल मॉडल स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्ष का जायजा लिया। सीईओ श्री साहू ने मतगणना कक्ष के भीतर टेबल की व्यवस्था, बेरिकेटिंग, कॉरिडोर की बेरिकेडिंग एवं सुरक्षा, मतगणना स्थल में प्रवेश और पार्किंग के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री साहू ने मतगणना परिसर के मुआयना के दौरान कहा कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। मतगणना परिसर में सुरक्षा पंक्ति और सीसीटीवी कैमरे के लोकेशन के बारे में भी उन्होंने अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। श्री साहू ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे मतगणना परिसर में ऐसे स्थानों पर लगाए जाए, जहां से कॉरिडोर और स्ट्रांग रूम की गतिविधियां स्पष्ट रूप से मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाई दें। डोड़काचौरा स्थित मॉडल स्कूल में लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी। यहां जशपुर, पत्थलगांव और कुनकुरी तीनों विधानसभाओं की ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए 9 स्ट्रांग रूम बनाए गए है। मतगणना के लिए विधानसभावार पृथक-पृथक कक्ष तय किए गए हैं। स्ट्रांग रूम से ईवीएम मशीनों को सुरक्षित तरीके से मतगणना कक्ष तक लाने के लिए बेरिकेडिंग कर पृथक-पृथक कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ.एस.भारती दासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई, कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर, एसपी शंकरलाल बघेल, सीईओ जिला पंचायत राजेन्द्र कटारा, के.आर.दरश्यामकर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मतगणना केन्द्र का जायजा लेते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

कुछ मशीनों को रखें सुरक्षित

सीईओ श्री साहू ने मतदान के दिन सभी सेक्टर अधिकारियों को अनिवार्य रूप से दो-दो रिजर्व ईवीएम उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिले में ईवीएम की पर्याप्त संख्या को देखते हुए उन्होंने कहा कि जिले के दूर-दराज के मतदान केन्द्रों में ईवीएम की खराबी की सूचना मिलते ही वहां रिजर्व ईवीएम मशीन तत्काल पहुंचाई जा सके, इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने जिला मुख्यालय में रिजर्व में रखी गई मशीनों में से कुछ मशीनों को एहतियात के तौर पर सभी तहसील कार्यालयों के मालखाने में सुरक्षित रखवाने के निर्देश दिए ताकि अतिरक्ति आवश्यकता पड़ने पर सेक्टर ऑफिसर अपने इलाके के तहसील कार्यालय से ईव्हीएम प्राप्त कर सके। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सी-टॉप्स ऐप, मतदाता पर्ची का वितरण, कंट्रोल रूम की क्रियाशीलता, ईडीसी एवं डाक मतपत्र जारी करने के संबंध में भी जानकारी ली।

70 फीसदी लोगों तक पहुंची मतदाता पर्ची

कलेक्टर ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि मतदान दलों के 4 हजार152 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मतदान के लिए ईवीएम को तैयार करने का काम जारी है। पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र के 274 मतदान केन्द्रों के लिए ईवीएम की कमीशनिंग पूर्णता पर है। जशपुर एवं कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र की कमीशनिंग का कार्य भी शुरू कराया जा रहा है। जिले में मतदाताओं की संख्या 6 लाख 32 हजार 246 है। मतदाता पर्ची का वितरण तीनों विधानसभा क्षेत्र में किया जा रहा है। 18 अप्रैल तक मतदाता पर्ची का वितरण कर लिया जाएगा। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 70 प्रतिशत मतदाता पर्ची का वितरण हो चुका है। 2 हजार 213 कर्मचारियों को ईडीसी तथा 99 कर्मचारियों को डाक मत पत्र जारी किया है। जिले के 854 मतदान केन्द्रों में से 170 मतदान केन्द्रों के वेबकास्टिंग का इंतजाम किया जा रहा है।

X
Jashpur News - chhattisgarh news strength of the three assemblies seen to keep the evm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना