मतदान दलों को सी टॉप्स एप में काम करने का तरीका बताया

Jashpuranagar News - लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल के अधिकारियों को 15 मार्च से प्रशिक्षण दिए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। 17 मार्च तक...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:25 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news told voting parties how to work in the sea tops app
लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल के अधिकारियों को 15 मार्च से प्रशिक्षण दिए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। 17 मार्च तक चलने वाले प्रशिक्षण के पहले दौर में 1004 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्र. 1 को मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान की पूरी प्रक्रिया बताई गई।

शानिवार की शाम कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने बालक उ.मा.शाला जशपुर पहुंचे और प्रशिक्षण का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने मतदान दल के अधिकारियों को प्रशिक्षण में बताई जा रही एक-एक बातों को ध्यान से सुनने और उसे अमल में लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान यदि कोई बात समझ में न आ रही हो तो, उसे मास्टर ट्रेनर से पूछने की समझाइश दी। जशपुर जिले में मतदान दल के अधिकारियों को प्रथम चरण का स्कूल जशपर, बगीचा एवं कुनकुरी शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव तथा शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल कांसाबेल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मोबाईल एप सी-टाॅप्स का प्रशिक्षण. निर्वाचन आयोग द्वारा पीठासीन अधिकारियों के लिए इस बार लोकसभा चुनाव में एक मोबाइल एप सी-टाॅप्स बनाया गया है। पीठासीन अधिकारियों को इस मोबाइल एप को डाउनलोड करने एवं संचालन की जानकारी दी जा रही है। मास्टर ट्रेनर्स ने पीठासीन अधिकारियों को इसका प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया। मोबाइल एप के जरिए पीठासीन अधिकारी अपने दल की रवानगी से लेकर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दे सकेंगे।

यह बता रहे प्रशिक्षण में. प्रशिक्षण में पीठासीन और मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को उनके दायित्व, काम करने का तरीका, इवीएम व वीवीपैट की कार्यप्रणाली।

X
Jashpur News - chhattisgarh news told voting parties how to work in the sea tops app
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना