• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Kanker
  • माघ पूर्णिमा पर महानदी में श्रद्धालुओं के साथ देव विग्रहों ने भी किया स्नान
--Advertisement--

माघ पूर्णिमा पर महानदी में श्रद्धालुओं के साथ देव-विग्रहों ने भी किया स्नान

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:50 AM IST

Kanker News - कांकेर| माघ पूर्णिमा पर ग्राम सरंगपाल के महानदी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान कर भगवान शिव की पूजा...

माघ पूर्णिमा पर महानदी में श्रद्धालुओं के साथ देव-विग्रहों ने भी किया स्नान
कांकेर| माघ पूर्णिमा पर ग्राम सरंगपाल के महानदी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान कर भगवान शिव की पूजा अर्चना की। इस मौके पर गांव में मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 25 गांवों के देवी-देवता शामिल हुए। माघ पूर्णिमा पर महानदी में स्नान के लिए सुबह 4 बजे से ही लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया, जो सुबह 10 बजे तक चलता रहा।

लोग स्नान कर रेत से शिवलिंग बनाकर पूजा, आरती कर पूरे परिवार के सुख-शांति के लिए प्रार्थना की। महानदी से थोड़ी दूर पर स्थित रियासतकालीन शिव मंदिर में पहुंचकर शिव की पूजा की। सरंगपाल के शिव मंदिर के पुजारी माखन पुरी गोस्वामी ने कहा माघ पूर्णिमा पर नदी में स्नान कर शिव पूजा की करने का अलग है महत्व है। इस कारण महानदी में स्नान करने के लिए सूर्याेदय से पूर्व ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। ग्राम सरंगपाल के महानदी में पूजा करने के लिए 25 गांवों से देवी देवता बाजा गाजा के साथ अलग-अलग समय पर पहुंचे। गांव से पहुंचे देवी-देवताओं को स्नान कराया गया। इसके बाद देवी देवताओ की पूजा गांव के गायता, भगत व ग्रामीणों ने की। सरंगपाल में माघ पूर्णिमा पर शिवम मंदिर के पास मेले का आयोजन किया गया।

कांकेर. पूर्णिमा पर गांवों के देवी-देवता भी पहुंचे स्नान करने।

X
माघ पूर्णिमा पर महानदी में श्रद्धालुओं के साथ देव-विग्रहों ने भी किया स्नान
Astrology

Recommended

Click to listen..