• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kanker News
  • पालिका ने कांजी हाउस को बना दिया कचरा घर, सड़कों पर घूम रहे मवेशी
--Advertisement--

पालिका ने कांजी हाउस को बना दिया कचरा घर, सड़कों पर घूम रहे मवेशी

नगर पालिका में कांजी हाउस का प्रावधान किया जाता है ताकि वहां शहर की सड़कों में घूमने वाले आवारा मवेशियों को पकड़ रखा...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:00 AM IST
नगर पालिका में कांजी हाउस का प्रावधान किया जाता है ताकि वहां शहर की सड़कों में घूमने वाले आवारा मवेशियों को पकड़ रखा जा सके। कांकेर के कांजी हाउस में नगर पालिका मवेशियों को पकड़ कर रखने के बजाए उसे कचरा घर बना दिया है। शहर की सड़कों पर मवेशी खुले में घूमते नजर आते हैं जिनसे शहर का ट्रैफिक सिस्टम बिगड़ रहा है। पशु पालकों की लापरवाही के कारण शहर की सड़कों पर मवेशी घूमते हुए नजर आते है। नगर पालिका इन मवेशियोंं के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं कर रही है। सड़कों पर मवेशियो के घूमने तथा अड्डा बना लेने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। कई बार मवेशी भी दुर्घटना के कारण घायल हो जाते हैं और कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी है।

20 दिन पहले ही एक मवेशी दूध नदी पुल के पास वाहन दुर्घटना में घायल हो गया था। कई बार तो मवेशी आपस में ही सड़क पर अचानक लड़ने लग जाते हैं और सड़कों पर चलने वाले वाहनों से टकरा जाते हैं। शहर के दूधनदी पुल, संतोषी मंदिर, एलआईसी आॅफिस के पास, ऊपर नीचे मार्ग, घड़ी चौक, नया बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड, पीजी कालेज, सिंगारभाठ, सेंट माइकल स्कूल ऐसे स्थान हैं जहां सड़कों पर अक्सर मवेशियों का जमावाड़ा नजर आता है। नगर पालिका की जिम्मेदारी है की वह मवेशियोंं को पकड़ कांजी हाऊस में डाले। जितने दिन मवेशी कांजी हाऊस में रहते हैं उतने दिनों के अनुसार नगर पालिका पशु मालिक से अर्थदंड वसूलती है। नगरपालिका काफी समय से मवेशियो को पकड़ने कोई कार्रवाई नहीं कर रही है उल्टा कांजी हाऊस का उपयोग शहर का कचरा स्टोरेज करने किया जा रहा है। यहां बोरियों में भरकर बंडलों में कचरा रखा हुआ है। सामाजिक संस्था से जुड़े खेमनारायण शर्मा ने कहा सालभर में 100 दुर्घटनाएं पशुओं के कारण हो चुकी है। सड़क में जगह जगह पर पशु घूमते नजर आते हैं। इसमें पशु पालकों की पूरी गलती है। सावन यादव, संजु कोमरा, बिहारीलाल साहू, दौलत कोड़ोपी, लोकेश ने कहा जैसे ही दूध देना बंद करती है उन्हें खुले में छोड़ दिया जाता है।

कांकेर। नगर पालिका ने कांजी हाऊस में भर कर रखा है कचरा।

कांकेर। सड़कों पर लड़ते हुए मवेशी आए दिन हो जाते हैं दुर्घटना के शिकार।

पकड़कर सीधे गोशाला भेजे जाएंगे मवेशी

नगरपालिका अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा पशु पालकों को कई बार मवेशियों को सड़कों पर खुला नहीं छोड़ने समझाईश दी चुकी है। मवेशियों को पकड़ कांजी हाउस में रखवाया भी गया लेकिन व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। नगरपालिका पशुओं को पकड़कर सीधे गोशाला भेजवाएगी। इसके लिए गोशाला प्रबंधन से चर्चा चल रही है।