सालभर में 1207 कुपोषित बच्चों को किया सुपोषित

Kanker News - बच्चों में होने वाले कुपोषण दर में कमी लाने तथा राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए शासन द्वारा संचालित योजना...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:00 AM IST
Kanker News - chhattisgarh news 1207 malnourished children allotted in a year
बच्चों में होने वाले कुपोषण दर में कमी लाने तथा राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए शासन द्वारा संचालित योजना अंतर्गत पोषण पुनर्वास केंद्रों की स्थापना की गई है। सीएमएचओ डॉ. जेएल उइके ने बताया जिले को कुपोषणमुक्त बनाने के लिए जिले के जिला चिकित्सालय कांकेर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरहरपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भानुप्रतापपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतागढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोयलीबेड़ा एवं सिविल अस्पताल पखांजूर में पोषण पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिले को कुपोषणमुक्त कांकेर जिला बनाने के लिए 6 पोषण पुनर्वास केंद्र संचालित हैं।

वर्ष 2018-19 में जिले में संचालित सभी पोषण पुनर्वास केंद्रों में 1130 कुपोषित बच्चों को भर्ती कर उपचार और बच्चों के डाइट के अनुसार आवश्यक सुपोषण आहार देकर सभी बच्चों को सुपोषित किया गया। इसमें से 949 बच्चे गंभीर और अतिगंभीर कुपोषित थे। वर्ष 2018-19 में 1130 बच्चों का जिले के सभी पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती कराकर जांच, उपचार तथा डाइट के अनुसार सुपोषण आहार देकर सभी बच्चों को सुपोषित किया गया। वर्ष 2019-20 के 3 महीनों में जिले में 192 कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करवाकर सुपोषित किया गया। इसमें से 181 गंभीर कुपोषित बच्चे हैं, जिनमें से 76 बच्चों को जिले में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्रों द्वारा सुपोषित किया जा चुका है।

X
Kanker News - chhattisgarh news 1207 malnourished children allotted in a year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना