लू से बीमार होने पर इलाज के लिए बनेगा चिकित्सा दल

Kanker News - बढ़ती गर्मी के बीच प्रशासनिक स्तर से लू के बचाव के तरीके बताए जाएंग। इसके लिए कलेक्टर ने पंपलेट बनवाकर बंटवाने,...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:01 AM IST
Kanker News - chhattisgarh news medical team will be formed for treatment if he is ill
बढ़ती गर्मी के बीच प्रशासनिक स्तर से लू के बचाव के तरीके बताए जाएंग। इसके लिए कलेक्टर ने पंपलेट बनवाकर बंटवाने, ग्रामसभा में बताने के साथ ही गांव में मुनादी कराने को कहा है। साथ ही लू की स्थिति में ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में इलाज के लिए मोबाइल चिकित्सा दल बनाने के निर्देश दिए हैं।

यह तैयारी अगले कुछ दिनों में हो जाएगी। कलेक्टर केएल चौहान ने सभी एसडीएम, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को भीषण गर्मी एवं लू से बचाव व प्रबंधन करने कहा है। उन्होंने कहा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ लू लगने की आशंका है,जिससे जन स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

जिले में गर्मी, लू से बचाव के लिए कार्य योजना तैयार कर अमल करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा भीषण गर्मी एवं लू से बचाव के लिए लू कार्ययोजना एवं पंपलेट तैयार कराएं। इसमें गर्मी के दौरान लू लगने से बचाव के लिए क्या करें, क्या ना करें इसकी जानकारी देते हुए सभी ग्राम पंचायत, ब्लॉक, तहसीलों एवं अनुविभाग स्तर पर प्रचार-प्रसार के लिए चस्पा करने कहा। जिला स्तर पर जिला अस्पताल द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए तथा सूचना प्राप्त होने पर प्रभावितों को तत्काल चिकित्सा सहायता एवं राहत प्रदान किया जाए। सीएमएचओ को निर्धारित प्रपत्र में जानकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने कहा। लू से जन धन आदि की हानि होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6.4 अंतर्गत सहायता दी जाएगी।

ग्रामसभा में भी ग्रामीणों को बताया जाएं लू से बचाव के तरीके

उन्होंने कहा गर्मी में आयोजित होने वाली ग्राम सभा में लू से बचाव कैसे करें विषय को भी सम्मिलित किया जाए। ग्राम सभा में पढ़ने एवं कोटवार से मुनादी कराने के लिए पंपलेट उपलब्ध कराने कहा गया। पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से से ग्रामीणों को लू से बचाव के संबंध में जानकारी दी जाए। अत्यधिक प्रभावित स्थलों के लिए मोबाइल चिकित्सा दल की भी व्यवस्था की जाए। पीड़ितों के लिए इलाज के लिए अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करने कहा गया है। आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल व जीवन रक्षक खोल की व्यवस्था करने कहा गया है। सार्वजनिक स्थलों पर अस्थाई प्याऊ घरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही ऐसे स्थानों पर लू से बचाव संबंधी सूचना प्रदर्शित करने कहा गया है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पेजयल आपूर्ति की व्यवस्था करने कहा गया है। जिले में संचालित होने वाले शिक्षण संस्थानों का समय दोपहर 12 बजे से पूर्व रखने के लिए भी कहा गया है।

X
Kanker News - chhattisgarh news medical team will be formed for treatment if he is ill
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना