विज्ञापन

तीन पेंशन योजनाओं में लोगों को नहीं मिल रहा नियमित भुगतान, परेशानी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:26 AM IST

Kanker News - कांकेर| शहर में बुजुर्गों को पेंशन राशि नहीं मिल पा रही है। बुजुर्ग व उनके परिजन पेंशन राशि के लिए बैंक, डाकघर, नगर...

Kanker News - chhattisgarh news people do not get regular payments trouble in three pension plans
  • comment
कांकेर| शहर में बुजुर्गों को पेंशन राशि नहीं मिल पा रही है। बुजुर्ग व उनके परिजन पेंशन राशि के लिए बैंक, डाकघर, नगर पालिका के चक्कर लगाते थक चुके हैं। कांकेर शहर में 1370 बुजुर्ग पेंशन के लिए पात्रता रखते हैं। इंदिरा गांधी वृद्धावस्था योजना में 202, विधवा योजना में 191, विकलांग योजना में 75, सुखद सहारा में 75, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए 573 पात्रता रखते हैं। इनमें से तीन योजनाओं इंदिरा गांधी वृद्धावस्था योजना, विधवा योजना और विकलांग योजना में ज्यादा शिकायतें है।

जब शहर में ही कई पात्र लोगों को महीनों से पैसा नहीं मिल पा रहा है तो अंदरूनी गांवों में इस योजना की स्थिति का आंकलन किया जा सकता है। राजापारा की मीना यादव को सितंबर माह में पैसा अंतिम बार मिला था। इसके बाद 6 माह से पैसा खाते में जमा नहीं हो पाया है। दशरथ प्रसाद मिश्रा 75 वर्ष को 8 माह से पेंशन नहीं मिली है। सुमित्रा यादव 66 वर्ष को दो माह से पेंशन नहीं मिली है। दिव्यांग भूपेंद्र यादव 18 वर्ष को भी दो माह से पेंशन नहीं मिली है।

बुजुर्गों ने तो धरना प्रदर्शन भी किया था

राजापारा पार्षद पप्पू मोटवानी ने 8 सूत्रीय मांगो को लेकर धरना दिया था। इसमें एक मांग बुजुर्गों को प्रतिमाह पेंशन दिए जाने की थी। प्रदर्शन में पेंशन की मांग को लेकर बुजुर्ग भी शामिल हुए थे। नगर पालिका व मुख्यमंत्री के नाम प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ।

अॉनलाइन जमा होता है पैसा: सीएमओ

नगर पालिका सीएमओ सौरभ तिवारी ने कहा सुखद सहारा व सामाजिक सुरक्षा का पैसा हर माह नियमित मिल रहा है। इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना व विकलांग पेंशन योजना में दिक्कत है क्योंकि इनका पैसा पेंशनधारियों के बैंक खातों में अॉनलाइन जमा होता है। कई बार आधार कार्ड बैंक खाता में लिंक नहीं होने से दिक्कत होती है।

X
Kanker News - chhattisgarh news people do not get regular payments trouble in three pension plans
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन