वजन त्योहार: कुपोषण दूर करने के लिए बच्चों का वजन कर दे रहे पौष्टिक आहार

Kanker News - कापसी| महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन त्योहार मनाया जा रहा है। इस दौरान बच्चों...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:42 AM IST
Kapsi News - chhattisgarh news weight festival nutritious diet giving weight to children to eliminate malnutrition
कापसी| महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन त्योहार मनाया जा रहा है। इस दौरान बच्चों का वजन लेकर कुपोषण की जांच की जा रही है। सांसद आदर्श ग्राम छोटेकापसी के शीतलापारा आंगनबाड़ी केंद्र में 33, हॉस्पिटल पारा में 28, खासपारा में 31 और दत्तापारा के आंगनबाड़ी केंद्र में 34 बच्चों का वजन किया गया। गर्भवती माताओं व कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार भी दी गई।

कार्यक्रम में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण आहार के आंकलन के लिए समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए वजन त्योहार मनाया जा रहा है। सुपरवाइजर पुष्प लता नायक ने बताया इस अभियान के जरिए पांच साल के बच्चों में पोषण का स्तर के अलावा शारीरिक विकास का भी पता लगाया जा रहा। बच्चों का वजन करके शारीरिक वृद्धि की पहचान, उम्र के अनुसार कम लंबाई की पहचान कर पौष्टिक आहार दी जा रही है। रूर्बन मिशन योजना के अंतर्गत चयनित आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडा, केला, फल आदि बांटकर गर्भवती माताओं, शिशुओं के उत्तम स्वस्थ्य लाभ दिलाने विभाग काम कर रहा है। वजन त्योहार के लिए विभिन्न सेक्टरों को छोटे-छोटे क्लस्टर में बांटा गया है।

सभी कलस्टरों के लिए वजन त्योहार की तिथि अलग-अलग निर्धारित की गई है। इस अवसर पर सरपंच करिश्मा सलाम, सचिव विपन्न गोलदार, जनपद सदस्य फुलबति मंडावी, चाइना विश्वास, बिसाहिन आदि उपस्थित थे।

कापसी। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों का वजन किया गया।

X
Kapsi News - chhattisgarh news weight festival nutritious diet giving weight to children to eliminate malnutrition
COMMENT