वायु तूफान ने रोका मानसून, पारा 42 डिग्री पर, बादल छाए पर नहीं बरसे

Kawardha News - इस बार मानसून दक्षिण भारत में ही अटक कर रह गया है। क्योंकि वायु तूफान मानसून सिस्टम को आगे नहीं बढ़ने दे रहा। इसके...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:05 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news air storm stopped monsoon mercury remained not 42 degrees cloudy on
इस बार मानसून दक्षिण भारत में ही अटक कर रह गया है। क्योंकि वायु तूफान मानसून सिस्टम को आगे नहीं बढ़ने दे रहा। इसके कारण तापमान में कमी नहीं आ रही है। कवर्धा में गुरुवार काे दिन का पारा 42 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि शाम को बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। हवाओं के चलते से तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट जरूर हुई।

मौसम विभाग ने पहले 16 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून आने का पूर्वानुमान जारी किया था। जिस तरह के सिस्टम बने हैं, इससे माना जा रहा है कि 20 जून तक पहुंचेगा। यानी अभी 7 दिन और 42 से 44 डिग्री के बीच गुजारने होंगे। मौसम विज्ञानी मानते हैं कि यदि यही तूफान अरब सागर में बनने की जगह हिंद महासागर में बनता, तो आज पारा 40 डिग्री के नीचे होता। अब हिंद महासागर में कोई चक्रवात उठता है, तो वह मानसून को आगे बढ़ाएगा। इसका इंतजार है।

द्रोणिका का आकार घटा, लेकिन इसका फैलाव अभी भी खाड़ी तक: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि राजस्थान से खाड़ी तक बने द्रोणिका का आकार घट गया है। फिर भी फैलाव बंगाल की खाड़ी तक है। मौजूदा समय में द्रोणिका पंजाब से खाड़ी तक बनी हुई है। इससे भारी मात्रा में नमी छत्तीसगढ़ में आ रही है, जिससे दिन का तापमान 2 डिग्री तक कम हुआ है। लेकिन फिर भी इसका प्रभाव स्थानीय स्तर पर ज्यादा नहीं दिख रहा है।

अगले 2 दिन लू के हालात रहेंगे: मौसम विज्ञानी विभाग ने बीते चार दिनों से प्रदेश में लू अलर्ट जारी कर रखा है। इसे अगले 48 घंटे के लिए और बढ़ा दिया गया है। क्योंकि दिन का तापमान घरों की दीवारों व छतों को गर्म कर दे रहा है। रात में भी तापमान 29 से 30 डिग्री तक रहती है। दिन तो दिन रात के वक्त भी गर्मी में लोगों को चैन नहीं है।

X
Kawardha News - chhattisgarh news air storm stopped monsoon mercury remained not 42 degrees cloudy on
COMMENT