ठंडी हवा से राहत, 1 सप्ताह में सबसे कम तपिश, 5 डिग्री लुढ़का पारा

Kawardha News - कवर्धा. आसमान में दिनभर बादल छाए रहे, कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी भी हुई। भास्कर न्यूज | कवर्धा अप्रैल महीने के...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:05 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news cold air relief lowest temperature in 1 week 5 degree rolled mercury
कवर्धा. आसमान में दिनभर बादल छाए रहे, कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी भी हुई।

भास्कर न्यूज | कवर्धा

अप्रैल महीने के 16 दिनों में पहली बार तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आगे ही नहीं बढ़ पाया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया। लोकल सिस्टम यानी स्थानीय नदी-तालाबों से सूरज की तपिश के कारण पानी वाष्प बनकर ऊपर उठे और यही हल्के बादल बनकर ऊपर तैरते रहे। इनका ही असर था कि हवा में नमी आ गई और इसने पश्चिमी गर्म हवाओं का असर कुछ कम कर दिया।

इस साल अप्रैल महीने में ऐसा पहली बार हुआ कि तापमान 36 डिग्री तक उतरा है। अप्रैल महीने के अब तक बीते 16 दिनों में पश्चिमी गर्म हवाओं का ऐसे असर रहा कि पारा 2 दिन 39 डिग्री, एक दिन 38 डिग्री, 7 दिन 40 डिग्री और 5 दिन 41 डिग्री तक पहुंचा। लेकिन नम हवाओं के असर से कवर्धा समेत आसपास के अंचल में लगातार 4 दिनों तक 41 डिग्री सेल्सियस में रहा पारा मंगलवार को उतरकर 36 तक पहुंच गया। यानी तापमान 5 डिग्री कम हो गया।

दिनभर छाए रहे बादल: मंगलवार को दिन में आसमान में 65 फीसदी बादल थे जबकि हवा में 24 प्रतिशत तक नमी थी। एक दिन पहले यानी सोमवार शाम से ही हवा थोड़ी तेज चली। तेज हवाओं का असर सुबह तक रहा। इसके बाद दिनभर आसमान में हल्के बादल तैरते रहे। दिन में दो बार सूरज कुछ समय के लिए बादलों के बीच से बाहर निकला। दोपहर में कुछ हिस्सों में कुछेक क्षण के लिए बूंदा-बांदी भी हुई। वैसे ठंडी हवाओं के कारण गर्मी कम महसूस हुई।

क्यों बनी यह स्थिति

लोकल सिस्टम सबसे ज्यादा प्रभावी है। लेकिन बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी का भी असर नजर आ रहा है। मध्य महाराष्ट्र में ऊपरी चक्रवात का असर है, जबकि पश्चिमी राजस्थान पर पश्चिमी विक्षोभ का असर है। वैसे इनका ज्यादा असर छत्तीसगढ़ पर नहीं है, फिर भी नमी के कुछ अंश इधर आ रहे हैं, जो बंगाल की खाड़ी की नमी के साथ मिलकर यह स्थिति निर्मित कर रहे हैं।

अगले चार दिन तक रह सकती है यह राहत


X
Kawardha News - chhattisgarh news cold air relief lowest temperature in 1 week 5 degree rolled mercury
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना