दाखिला शुरू, पीजी पाठ्यक्रम के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

Kawardha News - नगर के समीपस्थ ग्राम सेवईकछार स्थित प्रदेश के इकलौते फिशरीज कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:05 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news entrance exam for pg course will start
नगर के समीपस्थ ग्राम सेवईकछार स्थित प्रदेश के इकलौते फिशरीज कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर कामधेनू विवि दुर्ग ने अधिसूचना जारी कर दी है। विवि इस कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रम एमएफएससी एक्वाकल्चर में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। विवि ने 10 जुलाई को इस संबंध में आदेश भी जारी किया है।

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 8 अगस्त को होगी। इसके लिए 1 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। वही 4 वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम बीएफएससी के लिए इस बार भी नीट परीक्षा के मेरिट अंकों के आधार पर अगस्त व सितंबर में काउंसिलिंग संभावित है। जानकारी के अनुसार इस कॉलेज में बीएफएससी के कुल 100 सीट है। इनमें 85 सीट राज्य सरकार व 15 सीट आईसीएआर की है। लेकिन आईसीएआर से 15 सीट पर रोक लगा रखी है।

प्रक्रिया: प्रवेश परीक्षा के लिए 1 अगस्त तक करें आवेदन

कवर्धा. फिशरीज कॉलेज शहर के ग्राम सेवईकछार में स्थित है।

प्रवेश परीक्षा 8 अगस्त को दुर्ग में होगी, 16 अगस्त को विश्वविद्यालय में काउंसिलिंग

कामधेनू विवि से जारी आदेश अनुसार 1 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद कामधेनू विवि अंजोरा दुर्ग में ही प्रवेश परीक्षा होगी। वहीं परीक्षा परिणाम जारी कर 16 अगस्त को विश्वविद्यालय कैंपस में काउंसिलिंग होगी। इसके बाद संबंधित छात्र को 23 तारीख एडमिशन लेना होगा। बताया गया कि एडमिशन नहीं लेने की स्थिति में वेटिंग सूची में शामिल छात्र का चयन किया जाएगा। इसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एमएफएससी एक्वाकल्चर के साथ-साथ विवि के पीएचडी, एमएससी, एमटेक, एमवीएससी पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। परीक्षा फाॅर्म विवि की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

बीएफएससी की नहीं बढ़ेगी सीट, केवल 85 सीट पर होगा दाखिला

इस साल भी नीट के मेरिट अंकों के आधार पर बीएफएससी काेर्स में दाखिला दिया जाएगा। लेकिन इस साल कॉलेज में सीट नहीं बढ़ाई जाएगी। इसे लेकर कोई भी प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। इस कॉलेज को पिछले साल 8 जुलाई को ग्राम सेवईकछार में शिफ्ट किया था। 2009 से लेकर जुलाई 2018 तक नगर के पुराना मंडी में चल रहा था। शुरुआती दाैर में कॉलेज में 30 सीट निर्धारित थी। अब 100 सीट है। बीते 3 सत्र से नीट के मेरिट अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके पहले पीएमटी के आधार पर प्रवेश दिया गया था। बीते साल इस कोर्स में प्रति सेमेस्टर गैर छात्रावासी शुल्क 13 हजार 500 रुपए था।

X
Kawardha News - chhattisgarh news entrance exam for pg course will start
COMMENT