टैक्स चोरी के संदेह में 2 ज्वेलरी शॉप में आईटी सर्वे, रिकाॅर्ड कब्जे में लिया

Kawardha News - टैक्स चोरी के संदेह में भिलाई आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को कवर्धा के दो ज्वेलरी शॉप में एक साथ सर्वे की कार्रवाई...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:46 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news it surveys in 2 jewelery shop in possession of possession in possession of suspected tax evasion
टैक्स चोरी के संदेह में भिलाई आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को कवर्धा के दो ज्वेलरी शॉप में एक साथ सर्वे की कार्रवाई की। 12 सदस्यीय टीम दोपहर 12 बजे दुकानों में पहुंची। देर रात तक टीम ने दस्तावेजों की छानबीन कर आयकर की चोरी पकड़ने की कोशिश की।

नगर के अजय बोथरा और संतोष बोथरा के ज्वेलरी शॉप में एक साथ आयकर विभाग के सर्वे की कार्रवाई की। इससे सराफा मार्केट के बाकी कारोबारियों में खलबली मच गई। आयकर सर्वे की खबर मिलते ही कई व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों से दस्तावेज और कैश गायब कर दिए। बुधवार दोपहर 12 बजे ज्वेलरी शॉप में पहुंची टीम ने सबसे पहले सुरक्षाकर्मियों से किसी को भी भीतर न आने का आदेश दिया। सराफा व्यवसायी और उनके कर्मचारियों के मोबाइल अपने कब्जे में लिए। कैश बुक, बिल बुक, स्टॉक और अन्य दस्तावेज खंगालना शुरू कर दिए। अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई देर रात तक जारी रहने की संभावना है।

बेमेतरा में आयकर सर्वे: बेमेतरा के एक कपड़ा दुकान में भी आयकर सर्वे की कार्रवाई हुई। 6 सदस्यीय टीम बेमेतरा के मालक सिंह सलूजा के कपड़ा शॉप में सर्वे के लिए पहुंची। अधिकारियों ने बिल बुक, स्टॉक सहित बैंक आदि दस्तावेज कब्जे में लेकर जांच शुरू की।

कवर्धा. पुलिसकर्मियों के पहरे के बीच ज्वेलरी शॉप में आईटी सर्वे।

जनवरी 2018 में ठेकेदार के घर में हुआ था सर्वे

कवर्धा में पहले भी आयकर विभाग के सर्वे हुए हैं। जनवरी 2018 में कवर्धा के एक ठेकेदार के घर आयकर विभाग ने सर्वे की कार्रवाई की थी। टीम 3 दिन तक ठेकेदार के घर में रुकी रही। पूरा चिट्‌ठा खंगाला था। ठेकेदार के पेट्रोल पंप और खदान तक में दस्तावेजों की जांच कराई गई थी। खदान में खनन और भंडारण के रिकाॅर्ड खंगाले थे।

क्या है आयकर सर्वे

इसका मुख्य उद्देश्य आयकर की चोरी को पकड़ना या उसे रोकना है। सर्वे के दौरान स्टॉक, कैश बुक और बिल बुक की गणना की जाती है। यदि किसी शाॅप में आयकर सर्वे होता है। सर्वे में कैश बुक में 1 हजार रुपए दर्शाया और 1500 हजार रुपए मिलता है, तो इसके ऊपर की राशि यानि 500 रुपए सरेंडर करना पड़ेगा।

X
Kawardha News - chhattisgarh news it surveys in 2 jewelery shop in possession of possession in possession of suspected tax evasion
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना