विज्ञापन

तेंदुए का शिकार: एक आरोपी गिरफ्तार, लंगूर की खाल जब्त

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:40 AM IST

Kawardha News - जंगल टेढ़ापानी के बीट क्रमांक- 478 में करंट लगने से तेंदुए की मौत के मामले में सप्ताह भर बाद शुक्रवार को वन अफसरों ने...

Pandriya News - chhattisgarh news leopard victim one accused arrested seized langoor39s skin
  • comment
जंगल टेढ़ापानी के बीट क्रमांक- 478 में करंट लगने से तेंदुए की मौत के मामले में सप्ताह भर बाद शुक्रवार को वन अफसरों ने मोहन पिता कोंडा बैगा निवासी डेंगूरजाम को गिरफ्तार किया है। तलाशी लेने पर आरोपी के घर से लंगूर की खाल, जंगल सूअर के बाल और राष्ट्रीय पक्षी मोर का पैर बरामद हुआ है।

धनुष बाण, जीआई तार, फंदा, खुंटी और गुलेल (फत्ता) भी मिला है, जिसके इस्तेमाल से आरोपी मोहन अपने गिरोह के साथ वन्यप्राणियों का शिकार करता था। अपने गिरोह के मदद से ही आरोपी ने तेंदुए का शिकार किया था। गिरोह के बाकी सदस्यों को पकड़ने के लिए आरोपी से कड़ी पूछताछ की गई है। आरोपी मोहन बैगा को वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। रेंजर घनश्याम देवदास बताते हैं कि आरोपी ने जो कृत्य किया है, उसमें 3 से 7 साल की कैद और 10 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है।

अफसरों ने माना- वन्यप्राणी का शिकार व उनके अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह सक्रिय : वन परिक्षेत्र पंडरिया (पश्चिम) के रेंजर ने तेंदुए का शिकार मामले की रिपोर्ट डीएफओ (वन मंडलाधिकारी) को भेजी है। रिपोर्ट में अफसरों ने खुद भी माना है कि जंगल में वन्यप्राणी का शिकार और उनके अंगों की तस्करी करने वाला गिरोह सक्रिय है। यानि माना जाता सकता है कि जंगल में वन्यप्राणियों की सुरक्षा खतरे में है।

वन परिक्षत्रों में 101 वनरक्षकों को किया इधर से उधर: वनक्षेत्र में तैनात फॉरेस्ट गार्ड अपने पदस्थापना क्षेत्रों में नहीं रहते हैं। मामले की शिकायत वनमंत्री माे. अकबर से की गई थी। उनके निर्देश पर जिले के वन परिक्षेत्रों में तैनात करीब 101 फाॅरेस्ट गार्डों को थोक में इधर से उधर कर दिया कर दिया है। हालांकि वन अफसर कह रहे हैं कि ये फॉरेस्ट गार्ड लंबे समय से एक ही जगह पर जमे हुए थे, इसलिए फेरबदल किया।

X
Pandriya News - chhattisgarh news leopard victim one accused arrested seized langoor39s skin
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन