बिना निवास प्रमाण अब नहीं मिलेगा दाखिला

Kawardha News - शनिवार को दुर्ग के हेमचंद यादव विवि ने अपने विभिन्न वार्षिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:45 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news no longer proof of admission admission
शनिवार को दुर्ग के हेमचंद यादव विवि ने अपने विभिन्न वार्षिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जारी आदेश के अनुसार 14 जनवरी से वार्षिक परीक्षा के पाठ्यक्रम में आवेदन किया जा सकता है। इसमें प्राइवेट व रेगुलर कक्षा शामिल हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 28 जनवरी निर्धारित की गई है।

इस बार विवि ने बदलाव किया है। दरअसल विवि की सभी परीक्षाओं के लिए कबीरधाम जिले का निवासी या विवि के क्षेत्राधिकार जिला का निवासी होना अनिवार्य किया है। इसमें कबीरधाम जिला समेत बालोद, राजनांदगंाव, दुर्ग व बेमेतरा जिला शामिल है। विवि के सभी पाठ्यक्रम में इन्हीं जिले के निवासी आवेदन कर सकते हैं।

तब बढ़ाई गई थी तारीख: इस साल भी सभी कक्षाओं की परीक्षा में शामिल होने के लिए विवि की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन बीते साल स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था। छात्र नेता वाल्मिक वर्मा ने बताया कि बीते साल विश्वविद्यालय के ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल पर द्वितीय वर्ष के फाॅर्म जमा करने में कई छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे छात्र जो प्रथम वर्ष के फाॅर्म भरने के दौरान दिए गए आईडी पासवर्ड भूल गए, उनके लिए द्वितीय वर्ष फार्म का विकल्प नहीं खुल रहा था। इन छात्रों को वही आईडी पासवर्ड ही चाहिए था, जो पहले से विवि के पास रजिस्टर्ड है। इस तरह की परेशानी का देखते हुए विवि ने ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई थी। अब इस साल भी बीते साल की पैटर्न में अावेदन भरे जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन संबंधित जानकारी चस्पा की गई है।

इस तरह हैं ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल





परीक्षा के शुल्क अलग-अलग विद्यार्थियों के लिए ये

पाठ्यक्रम का नाम रेगुलर प्राइवेट भूतपूर्व पूरक

बीए व बीकॉम 1100 1610 1100 820

बीएससी/गृह विज्ञान 1130 1610 1130 1075

एमए, एमएससी ---- 1610 1610 ----

नोट: ऑनलाइन के साथ अन्य शुल्क कॉलेज में जमा करना होगा।

X
Kawardha News - chhattisgarh news no longer proof of admission admission
COMMENT