रोजगार गारंटी के लिए जीआईएस फैसिलिटी लैब का हुआ उद्घाटन

Kawardha News - शासन द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कबीरधाम सहित प्रदेश के अन्य पांच जिलों...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:45 AM IST
Kawardha News - chhattisgarh news opening of gis facilitate lab for employment guarantee
शासन द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कबीरधाम सहित प्रदेश के अन्य पांच जिलों में जीआईएस(भौगोलिक सूचना प्रणाली) लैब की उद्घाटन पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंह देव द्वारा रायपुर से ऑनलाइन किया गया।

इस प्रणाली के तहत रोजगार गारंटी के काम में आधुनिकता आ जाएगी, कोई भी स्थल का चुनाव जीआईएस द्वारा भू-नक्शा, गूगल अर्थ प्रो, भुवन 2-डी, 3-डी, क्लॉट सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए मनरेगा के कार्यों को आसानी से कर सकते हैं। जिला पंचायत कबीरधाम के प्रथम तल में जीआईएस लैब स्थापित किया गया है।

सीईओ कुंदन कुमार ने बताया कि इस तकनीक द्वारा जिले के निर्माण कार्यों के लिए कार्य योजना बनाने में सहायता मिलेगी तथा किसी भी काम के लिए उपयुक्त स्थल का चयन हो पाएगा। जीआईएस लैब से तकनीकी अमलों को सबसे ज्यादा लाभ होगा।

इसके द्वारा किसी काम के लिए उपयुक्त स्थानों की जानकारी मिल सकेगी, जिसका परिणाम होगा कि उस काम को करने से पहले ही स्थल का अध्ययन एवं उसके भौगोलिक परिदृश्य के अनुरूप की जा सकेगी।

X
Kawardha News - chhattisgarh news opening of gis facilitate lab for employment guarantee
COMMENT