विज्ञापन

खिलाड़ी व स्काउट को मिलेगा बोनस अंक

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:26 AM IST

Kawardha News - जिला शिक्षा विभाग ने नेशनल व स्काउट में शामिल बच्चों की सूची माशिमं कार्यालय भेजी है। इन बच्चों को कक्षा 10वीं व...

Kawardha News - chhattisgarh news players and scouts get bonus points
  • comment
जिला शिक्षा विभाग ने नेशनल व स्काउट में शामिल बच्चों की सूची माशिमं कार्यालय भेजी है। इन बच्चों को कक्षा 10वीं व 12वीं में 10 से 15 अंक बोनस दिया जाएगा। विभाग ने जिले के स्कूलों को 13 मार्च तक कार्यालय मंे बच्चों की जानकारी भेजने का आदेश दिया था। शुक्रवार तक सभी बच्चों को जानकारी डीईओ कार्यालय आ गई है। शुक्रवार को ही डीईओ फाइल ने माशिमं को सूची फारवर्ड किया है।

शिक्षा विभाग के अफसर हफीजुद्दीन कुरैशी ने बताया कि 10वीं व 12वीं के 35-35 बच्चों को सूची भेजी है। ये सभी बच्चे अलग-अलग 11 स्कूलों से हैं। वहीं स्काउट-गाइड शाखा की ओर से 47 बच्चों की सूची भेजी गई है। इस हिसाब से 117 बच्चों इस साल बोनस अंक दिया जाएगा। इनमें 9 एेसे खिलाड़ी स्टूडेंट्स हैं, जो नेशनल खेलकर आ चुके हैं। इन्हें 15 अंक बोनस दिया जाएगा।

इस साल बढ़ी संख्या, बीते साल 101 बच्चों को मिला था बोनस अंक : खेल के क्षेत्र में स्कूली बच्चों ने बीते साल की तुलना में इस साल बेहतर प्रदर्शन किया है। बीते साल 101 बच्चों को बोनस अंक मिला था। इस साल 117 बच्चों को बोनस अंक मिलेगा। वहीं साक्षर भारत कार्यक्रम अनुदेशक के तहत अनुदेशक जिन्होंने 10 निरक्षरों को बेसिक प्राइमरी व 10 अल्पसाक्षरों को क और ख श्रेणी से उत्तीर्ण कराया है, उन्हें भी बोनस के तौर पर 10 अंक दिया जाता है। लेकिन जिले में इस तरह का काम करने वाले एक भी अनुदेशक नहीं है। एनसीसी में मावलंकर शूटिंग कैंप, थलसेना कैंप, वायुसेना, नौसेना कैंप में छात्रों को 15 अंक व डीकैट कैंपों तक पहुंचने वाले छात्रों को 10 अंक बोनस देने का नियम है। इसमें भी एक भी स्टूडेंट्स शामिल नहीं है।

कवर्धा. ग्राउंड में प्रैक्टिस करते स्कूली खिलाड़ी।

पिछले साल 1 मार्च को ही सूची भेज दी

इस साल बोनस अंक को लेकर असमंजस की स्थिति थी। बीते साल राज्य सरकार ने फरवरी में ही आदेश जारी कर 1 मार्च से पहले माशिमं कार्यालय सूची भेजने कहा था। लेकिन इस साल 6 मार्च को आदेश जारी किया गया। इस कारण यह 1 माह लेट चल रहा है। वहीं माशिमं कार्यालय में राज्य के सभी डीईओ को 20 मार्च तक बच्चों की जानकारी भेजने को कहा है। बीते साल की तुलना में इस साल लेट हो रहा है। इसका असर परीक्षा परिणाम में दिख सकता है। इस ओर ध्यान देना जरूरी है।

X
Kawardha News - chhattisgarh news players and scouts get bonus points
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन