सीएचसी साजा में पहुंचे कलेक्टर ने कहा- संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दें

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:45 AM IST

Kawardha News - कलेक्टर महादेव कावरे ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र साजा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने...

Berla News - chhattisgarh news the collector said in chc saza promote institutional delivery
कलेक्टर महादेव कावरे ने गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र साजा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने डाॅक्टरों एवं स्टाॅफ की उपस्थिति, दवाई की उपलब्धता एवं साफ सफाई का अवलोकन किया। कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

सीएचसी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जीएस ठाकुर ने बताया कि प्रतिदिन ओपीडी में 70 से 75 लोग पहुंच रहे। इन सभी का इलाज किया जा रहा है। कलेक्टर ने भंडार गृह में जाकर दवा की स्टाॅक की जानकारी ली व उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्टाॅफ को मुख्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। इसके साथ कलेक्टर ने साजा ब्लाॅक के उपस्वास्थ्य केन्द्र घोटवानी का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अस्पताल से मिलने वाले सुविधा को लेकर चर्चा की। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उमाशंकर साहू उपस्थित थे।

मेडिकल यूनिट की संचालन में लापरवाही, शोकॉज नोटिस जारी: इधर कलेक्टर ने 108 व 102 वाहनों का खराब होने के मामले में सीएमएचओ कार्यालय पहुंचकर जानकारी ली। उन्होंने जिले के लिए प्राप्त दो नग राष्ट्रीय मोबाइल मेडिकल यूनिट, ग्रामीण चलित चिकित्सा इकाई के संचालन के संबंध स्टाफ द्वारा बेहतर सेवा नहीं देने की शिकायत को गंभीरता से लिया है। संबंधित कर्मचारी को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। कलेक्टर को इस वाहन के दुरूपयोग के संबंध में भी शिकायतें मिली थी। बेमेतरा जिले में दो वाहन प्राप्त हुए हैं। एक वाहन साजा व बेरला क्षेत्र एवं एक बेमेतरा नवागढ़ क्षेत्र के गांव-गांव भ्रमण कर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिलाई जा रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस वाहन में चिकित्सा स्टाफ संलग्न है। कलेक्टर ने इस यूनिट के चिकित्सा स्टाफ से उनकी समस्याओं से रूबरू हुए।

X
Berla News - chhattisgarh news the collector said in chc saza promote institutional delivery
COMMENT