--Advertisement--

सेल्फ डिफेंस को लेकर ऑपरेशन गर्जना शुरू

जिले की महिलाएं अब अपनी खुद की सुरक्षा पेन, सैंडल, हेयर क्लिप, हैंड पर्स, चप्पल से भी कर सकती हैं। पुलिस विभाग ने...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 02:35 AM IST
सेल्फ डिफेंस को लेकर ऑपरेशन गर्जना शुरू
जिले की महिलाएं अब अपनी खुद की सुरक्षा पेन, सैंडल, हेयर क्लिप, हैंड पर्स, चप्पल से भी कर सकती हैं। पुलिस विभाग ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर ऑपरेशन गर्जना की शुरुआत की हैं। अभियान की शुरुआत मंगलवार को नगर के करपात्री स्कूल में की गई। ट्रेनिंग में करीब 50 से अधिक महिलाओं व युवतियों को सेल्फ डिफेंस सिखाया गया। यह ट्रेनिंग पुलिस विभाग की महिला रक्षा सेल द्वारा आयोजित की गई थी।

सेल प्रभारी एसआई गीतांजलि सिन्हा ने बताया कि महिलाएं अपने पास रखे बक्कल, पेन, हेयर क्लिप,सैंडल, जूते, हैंड पर्स समेत अन्य सामानों से कैसे अपना रक्षा किया जा सकता है, इसे लेकर बताया गया। इस दौरान महिला रक्षा सेल की टीम समेत एसपी डॉ.लाल उमेंद सिंह, ग्राम पैरीपार की महिला कमांडो, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। ऑपरेशन गर्जना एसपी डॉ.लाल उमेंद सिंह के निर्देशन में करपात्री स्कूल से शुरु की गई हैं। यह शिविर 11 जून तक सुबह 6 से 8 बजे तक नि:शुल्क दिया जाएगा। नगर के साथ जिले के कोई भी महिला व युवती इस ट्रेनिंग में भाग ले सकती हैं।

पुलिस विभाग की पहल

ट्रेनिंग देकर बताया पेन, सैंडल, हेयर क्लिप से कैसे करे अपना बचाव, करपात्री स्कूल में 11 जून तक दी जाएगी ट्रेनिंग

कवर्धा. नगर के करपात्री स्कूल में ट्रेनिंग में सेल्फ डिफेंस को लेकर जानकारी दी गई।

सुरक्षा के लिए अपराधियों पर सैंडल व पेन से करें वार

महिला सेल के कर्मचारियों ने ट्रेनिंग में पहुंची महिलाओं व लड़कियाें को बताया कि जब कोई व्यक्ति द्वारा छेड़खानी या हमला किया जाता हैं तो अपने पास रखे सामानों से अपनी रक्षा किया जा सकता हैं। इसमें अपराधियों को सैंडल या जूते, पेन, हेयर क्लिप की मदद से घायल किया जा सकता हैं। अगर ये चीज मौजूद न हो तो घटना स्थल पर ही जोर-जोर से आवाज लगाकर लोगों को बुलाना चाहिए। इससे हमला करने वाला व्यक्ति भाग जाएगा। साथ ही तुरंत नजदीकी थाना या महिला रक्षा सेल में शिकायत दर्ज करना चाहिए। शििवर में महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

X
सेल्फ डिफेंस को लेकर ऑपरेशन गर्जना शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..