कवर्धा

--Advertisement--

ऑनलाइन आवेदन करने बढ़ाएंगे तारीख

भास्कर न्यूज | कवर्धा/बे मेतरा आरटीई यानि शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूलोंं में दाखिले के लिए फिर से ऑनलाइन...

Danik Bhaskar

May 31, 2018, 02:35 AM IST
भास्कर न्यूज | कवर्धा/बे मेतरा

आरटीई यानि शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूलोंं में दाखिले के लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन की लाइन खुलेगी।

कबीरधाम जिला समेत राज्य के सभी जिलों में इस बार ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए थे। कुछ जगह तकनीकी दिक्कतों की वजह से पैरेंट्स को आवेदन में परेशानी आई थी। इसकी शिकायत शिक्षा विभाग को भी मिली थी। इसे लेकर शिक्षा विभाग फिर से आवेदन का अवसर देने की तैयारी में है। इससे पहले 26 मई को आवेदन की प्रक्रिया खत्म हुई थी। कबीरधाम जिले के 172 निजी स्कूलो के 1578 सीटों के लिए करीब 1987 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इन्हीं प्राप्त आवेदन पश्चात बढ़ाई गई आवेदन तारीख के बाद सीटें आवंटित की जाएगी। जून के दूसरे सप्ताह में लॉटरी होगी। नया सत्र शुरू होने पहले सीटें आबंटित हो जाएगी। इसके अनुसार विद्यार्थियों को निजी स्कूल प्रवेश देंगे। निर्देश दिया गया है कि, वे आरक्षित सीट पर एडमिशन दें। बांटे गए सीटों पर प्रवेश नहीं देने और जानबूझकर पैरेंट्स को परेशान करने पर कार्रवाई होगी।

आरटीई में प्रवेश

कुछ जगह तकनीकी दिक्कतों की वजह से पैरेंट्स को आवेदन में हुई परेशानी, अब मिलेगी राहत

लोक सेवा केन्द्र से आवेदन भरे गए।

वेबसाइट बार-बार क्रैश होने के कारण परेशानी

शुरुआती दौर में डीईओ कार्यालय की ओर से जिले के करीब 174 निजी स्कूलों की सूची रायपुर मंत्रालय भेजी थी। लेकिन इसमें 2 निजी स्कूलों अल्पसंख्यक स्कूल होने का दावा करने के बाद ऑनलाइन आरटीई आवेदन की प्रक्रिया से बाहर हो गए थे। जिले के 172 स्कूलों के लिए करीब 1987 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें वेबसाइट का बार-बार क्रैश होने के कारण 149 आवेदन रिपीट हो गए थे। इसे देखते हुए तारीख बढ़ाई जाएगी।

एक बच्चे के पीछे शासन करेगा 7 हजार रुपए खर्च

आरटीई के प्रवेश पाने वाले बच्चोंं की पढ़ाई निजी स्कूलों में मुफ्त है। इसका खर्च शासन वहन करती है। इसके अलावा ड्रेस व कॉपी-किताब के लिए भी पैसे मिलते हैं। दाखिला लिए बच्चों के पीछे शासन हर साल 7 हजार रुपए खर्च भी करती हैं।

फैक्ट फाइल

साल 2018 के लिए



साल 2017 के लिए



Click to listen..