Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू अमेरिका के डॉक्टर देंगे राय

टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू अमेरिका के डॉक्टर देंगे राय

मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में ही टेलीमेडिसिन से अमेरिका...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 11, 2018, 02:40 AM IST

टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू 
अमेरिका के डॉक्टर देंगे राय
मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में ही टेलीमेडिसिन से अमेरिका तक के विशेषज्ञ परामर्श देंगे। रविवार को सांसद अभिषेक सिंह ने जिले के पहले टेलीमेडिसिन सेंटर का उद्‌घाटन किया। यह सुविधा जिला अस्पताल में होगी।

कार्यक्रम में उन्होंने ऑनलाइन विशेषज्ञ चिकित्सक से अपने-सामने मरीज की काउंसिलिंग भी कराई। स्वयं चिकित्सक से बातचीत कर इस सुविधा को बेहतर करने सहयोग देने अपील की। साथ ही बैगा मरीजों से परामर्श शुल्क न लेकर रेडक्रास सोसायटी द्वारा शुल्क का वहन करने की घोषणा की। इस दौरान विधायक अशोक साहू, सीएमएचओ डॉ. अखिलेश त्रिपाठी, एसपी डॉ.लाल उमेंद सिंह, सीएस डॉ. चुरेन्द्र, जसविंदर बग्गा, डॉ. सलिल मिश्रा समेत कर्मचारी मौजूद थे।

कवर्धा. मरीज से टेबलेट के माध्यम से बात करते डॉक्टर

20 से 200 रुपए शुल्क

सीएमएचओ डाॅ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया अमेरिका से एमडी डॉ. मनोज कुमार सिन्हा, डॉ.रंजना सिन्हा,पवन कुमार,डॉ.हलिका,लखनऊ से एमडी डॉ. नितिन श्रीवास्तव, डॉ. ऋषिका राज, डॉ. रोली श्रीवास्तव, डॉ.संजीव कुमार, डॉ. रविन्द्र शेट्ठी समेत अन्य डॉक्टर सलाह देंगे। टेलीमेडिसिन को लेकर शुल्क 20 से 200 रुपए है।

4 सीएचसी में शुरुआत

रविवार को टेलीमेडिसिन की सुविधा केवल जिला अस्पताल से शुरू की गई है लेकिन यह सुविधा जिले के 4 सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) में होने वाली है। इसमें सीएचसी केंद्र बोड़ला, सहसपुर लोहारा, पंडरिया व सीएचसी झलमला शामिल है। इन केंद्रों में इस प्रोजेक्ट को लेकर तैयारी चल रही है।

एडमिशन के भरे जा रहे फाॅर्म फर्स्ट ईयर में 32% सीटें रिजर्व

भास्कर न्यूज | कवर्धा

दुर्ग यूनिवर्सिटी (डीयू) से संबद्धता प्राप्त जिले के 7 सरकारी कॉलेजों में 6 जून से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कॉलेजों में फर्स्ट ईयर की 4927 सीटों के लिए एडमिशन फॉर्म भरे जा रहे हैं। फर्स्ट ईयर के सभी संकायों में एसटी कैटेगरी के लिए 32 फीसदी सीटें रिजर्व हैं। वहीं हर कैटेगरी में 30 फीसदी सीटाें पर महिला दिव्यांग काे दाखिला देना है।

जिले के अग्रणी आचार्य पंथ श्रीगृंधमुनि नाम साहब पीजी कॉलेज कवर्धा में फर्स्ट ईयर के संकायों में कुल 1510 सीटें हैं। बीए में सर्वाधिक 320 सीटें हैं। इन सीटों में दाखिल के लिए फाॅर्म भरे जा रहे हैं। 4 दिन में 500 से अधिक आवेदन फाॅर्म भरे जा चुके हैं। 21 जून तक स्टूडेंट्स से आवेदन लिए जाएंगे। मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को दाखिला मिल सकेगा। 25 जून को पहली कटऑफ लिस्ट बोर्ड पर टांगी जाएगी।

कवर्धा. पीजी कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन लेते कर्मचारी।

कॉलेजों में हैं इतनी सीटें

कॉलेज सीट

पीजी कॉलेज कवर्धा 1510

इंदिरा गांधी कॉलेज पंडरिया 980

गर्ल्स कॉलेज कवर्धा 450

विवेकानंद कॉलेज बोड़ला 840

पांडातराई कॉलेज 540

पिपरिया कॉलेज 337

सहसपुर लोहारा कॉलेज 270

395 सीटों पर दाखिला

पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स एमए इकॉनामिक्स, हिंदी लिटरेचर, भूलोग, इतिहास, बॉटनी, जूलॉजी समेत अन्य संकायों के प्रथम सेमेस्टर के लिए भी फार्म लिए जा रहे हैं। पीजी कॉलेज में एमए प्रथम सेमेस्टर की 395 सीटें हैं। इसके लिए अभी तक 50 से कम स्टूडेंट्स ने फार्म भरा है। दीगर कॉलेजों में भी फार्म भरा जाना शुरू हो गया है।

टेंडर लेने से किया इनकार ऑफलाइन भरे जा रहे फाॅर्म

इस साल एडमिशन फाॅर्म ऑफलाइन भरे जा रहे हैं। डीयू ने ऑनलाइन फाॅर्म भरने के लिए चिप्स ने टेंडर नहीं लिया, क्योंकि संचार क्रांति (स्काई) योजना में व्यस्तता ज्यादा है। इसलिए इस बार ऑफलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं। वैसे भी ऑनलाइन आवेदन करने में पिछले साल काफी गलतियां सामने आई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×