Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» राज्य स्पर्धा में 5 खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड, इसमें एक किसान की बेटी भी

राज्य स्पर्धा में 5 खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड, इसमें एक किसान की बेटी भी

रायपुर में 7 से 10 जून को हुए 14वीं सीनियर एथलेक्टिस चैम्पियनशिप में कबीरधाम जिले के 6 खिलाड़ी शामिल हुए। इनमें से 5 ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 11, 2018, 02:40 AM IST

राज्य स्पर्धा में 5 खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड, इसमें एक किसान की बेटी भी
रायपुर में 7 से 10 जून को हुए 14वीं सीनियर एथलेक्टिस चैम्पियनशिप में कबीरधाम जिले के 6 खिलाड़ी शामिल हुए। इनमें से 5 ने अपने शानदार प्रदर्शन के बूते गोल्ड मेडल जीता। खास बात यह है कि जीतने वालों में 4 महिला खिलाड़ी है। सभी का मकसद पुलिस बनकर देश सेवा करने का है इसलिए वे खेलों में आईं।

एथलेक्टिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली गायत्री धुर्वे मूलत: सिंघनपुरी की हैं। 8 महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बावजूद वह पुलिस भर्ती से इसलिए बाहर हो गईं, क्योंकि कद कम था। पता चला कि खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को हाइट में छूट मिलती है, तो उसने सपने पूरे करने में जुट गई। गांव से 7 किमी दूर अपने गांव से रोज कवर्धा आती ओर लंबी कूद की प्रैक्टिस करती है। यह कड़े परिश्रम का फल ही है, जो उसने स्टेल एथलेटिक्स में गोल्ड जीतकर सपनों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाया।

कवर्धा. रायपुर में हुई स्टेट चैंपियनशिप में जिले के पदक विजेता खिलाड़ी।

पार्ट टाइम जॉब करते हुए कर रही नौकरी की तैयारी

लोहारा ब्लॉक के गंगापुर गांव की रहने वाली वंदना पोर्ते ने पहली बार स्टेट चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया और रिले रेस में गोल्ड मेडल जीत लिया। वह भी पुलिस में भर्ती होना चाहती है। वंदना के पिता पुनीराम पोर्ते किसान हैं। उनके पास सिर्फ 2 एकड़ कृषि भूमि है। वंदना कवर्धा में ही रहकर पार्ट टाइम जॉब करती है और पुलिस में भर्ती के लिए तैयारी कर रही है। वंदना नेे बताया कि खेल से जुड़कर आत्मविश्वास और बढ़ा।

अब नेशनल चैंपियनशिप की तैयारी में हैं प्लेयर्स

अब ये खिलाड़ी नेशनल में जाने की तैयारी कर रहे हैं। कोच वसीम कुरैशी बताते हैं कि खिलाड़ी अंकिता गुप्ता को भाला फेक, पार्वती निषाद को 400 मीटर दौड़ व हाई जंप और गायत्री धुर्वे ने लंबी कूद में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी तरह 400 मीटर रिले रेस में अंकिता, वंदना, गायत्री को गोल्ड और 100 मीटर इवेंट में रजत पदक जीता है। वहीं एक अन्य खिलाड़ी अनिल जांगड़े को ऊंची कूद में रजत पदक मिला है।

हैंडबॉल में दूसरे स्थान पर रही कबीरधाम की टीम

रायपुर में ही हुए 12वीं सब जूनियर ओपन हैंडबॉल स्टेट चैंपियनशिप में जिले की बालक टीम परास्त हुई। वहीं बालिका की टीम दूसरे पायदान पर रही। कोच गनी खान बताते हैं कि जिले के टीम फाइनल मैच में रायपुर के साथ 6-8 से हार गई। इसके चलते टीम को दूसरे स्थान के साथ संतोष करना पड़ा। इस टीम में कनक माली, प्रियंका बर्वे, पूनम लांझी, भूमिका चन्द्रवंशी, कुसुम साहू, मदीना अहमद, सोनम चन्द्रवंशी, मीनाक्षी गोप समेत अन्य खिलाड़ी रहे।

जिले से अब तक कुल 84 बच्चियां नेशनल खेल चुकी

देश सेवा से जुड़ने के लिए जिले में 1346 युवा-युवतियां ट्रेनिंग ले रहे हैं। साथ ही वे खेलों में भी सक्रिय हैं। करीब 300 लड़कियां पुलिस भर्ती ट्रेनिंग के साथ खेल के क्षेत्र में जिले का मान बढ़ा रहीं है। राज्य स्तर के एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जिले के 5 लड़कियों ने एकसाथ गोल्ड मेडल जीता है। कबीरधाम जाेन से इसी साल 84 बच्चियां न सिर्फ नेशनल में खेलीं, बल्कि गोल्ड, रजत और कांस्य पदक भी जीता।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×