Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» जुमा को चांद दिखा तो अगले दिन ईद

जुमा को चांद दिखा तो अगले दिन ईद

इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र माह माने जाने वाले रमजान 3 दिन बाद पूरा हो जाएगा। इस पवित्र माह की विदाई के बाद ईद का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 02:40 AM IST

जुमा को चांद दिखा तो अगले दिन ईद
इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र माह माने जाने वाले रमजान 3 दिन बाद पूरा हो जाएगा। इस पवित्र माह की विदाई के बाद ईद का त्योहार मनाया जाएगा। मंगलवार को मुस्लिम समाज के लोगों ने शब-ए-कद्र मनाया। इसे लेकर मस्जिदों में विशेष नफिल नमाज अदा की गई। वहीं 15 जून शुक्रवार को चांद दिखाई देता है ताे शनिवार को ईद मनाई जाएगी।

शब-ए-कद्र के दिन नाज़िल हुअा था पवित्र कुरआन

बुधवार को रमजान माह का 27वां दिन था। यह दिन रमजान माह का महत्वपूर्ण दिन था। इसे लेकर जिले के सभी मस्जिदाें में मिलाद शरीफ व विशेष नमाज अदा की गई। मंगलवार को तरावीह की नमाज के साथ रमजान माह में अंतिम बार कुरआन पाक की तिलावत की गई। पोंड़ी जामा मस्जिद के पेश अश्फाक रजा ने बताया कि 1 रमजान से लेकर 27 रमजान तक तरावीह की विशेष नमाज अदा की जाती है। तरावीह की नमाज में कुरआन को पढ़ा जाता है व 27वें दिन कुरआन को पूरा किया जाता है। उन्होंने बताया कि 27 रमजान के दिन ही दुनिया में पहली बार कुरआन पाक नाज़िल हुआ। इस रात को शब-ए-कद्र कहा जाता है। इसे लेकर मंगलवार को विशेष नमाज व मिलाद का आयोजन किया गया।

कल रमजान माह का जमात-उल-विदा, रहमत वाली रात में तकरीरें व मिलाद हुई

कवर्धा.पोंड़ी मस्जिद में शब-ए-कद्र के अवसर पर मिलाद का आयोजन हुआ।

बारिश हुई तो मसजिद में अदा करेंगे नमाज

चांद की तस्दीक होने पर शनिवार को ईद होगी। ईद के त्योहार को लेकर समाज के लोग ईदगाह में विशेष नमाज पढ़ते हैं। लेकिन बारिश की स्थिति को देखते हुए बदलाव किया जा सकता है। कवर्धा मुस्लिम समाज के मुतवल्ली आशिफ अनवर ने बताया कि कमेटी को ओर से ईद की नमाज काे लेकर करपात्री स्कूल स्थित ईदगाह की साफ-सफाई कराई जा रही हैं। लेकिन ईद की विशेष नमाज के समय बारिश होती है तो नमाज जामा मस्जिद में अदा की जाएगी। कवर्धा में ईद की नमाज सुबह 9 व 10 बजे व पोंड़ी में सुबह 10 बजे अदा की जाएगी। वहीं 15 जून को रमजान का अंतिम जुमा होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×