--Advertisement--

पेंशन 350, महंगाई छह साल में छह% बढ़ी

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस 23 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून 2011 को पहली बार...

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 02:40 AM IST
पेंशन 350, महंगाई छह साल में छह% बढ़ी
अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस 23 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून 2011 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस की घोषणा की,जो प्रतिवर्ष मनाया जाएगा। जिले में करीब 10 हजार से अधिक विधवा हैं। इन्हें प्रतिमाह बतौर पेंशन 350 रुपए मिलते हैं। इसमें 50 रुपए की वृद्धि हुई, वो भी 2 साल बाद। जबकि महंगाई दर वर्ष 2012 से अब तक करीब 6.62% बढ़ी है। विधवाओं के पेंशन लेने के लिए आने-जाने में ही करीब 100 रुपए खर्च हो जाते हैं। महंगाई के दौर में अभी भी विधवा महिलाओं को 350 रुपए दिया जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस

विधवाओं को लेकर विभिन्न योजना, प्रशासन के पास आंकड़े तक उपलब्ध नहीं

4 विभागों के पास है जिम्मेदारी, लेकिन काम नहीं

विधवा महिलाओं को लेकर शासन ने चार विभागों को इनके विकास को लेकर जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें श्रम विभाग, खाद्य विभाग, महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग शामिल हैं। इन विभागों द्वारा विधवा महिला को लेकर कोई काम नहीं किया जा रहा है। प्रशासन के पास जिले में पूर्ण रूप से विधवा महिलाआें के आंकड़े मौजूद नहीं हैं।

खाद्य विभाग विधवाओं को देता है गुलाबी कार्ड

खाद्य विभाग विधवा महिला के लिए गुलाबी रंग का कार्ड जारी करता है लेकिन विभाग को मालूम नहीं कि गुलाबी रंग कार्ड से कितनी महिलाओं को लाभ मिला है। गुलाबी कार्ड से कई प्रकार के योजनाओं का लाभ दिया जाता है लेकिन आंकड़े नहीं होने से इनके विकास पर काम नहीं हो रहा है।

डीबीटी लागू फिर भी पेंशन राशि नकद दी जा रही है

सुखद सहारा विधवा पेंशन स्कीम में 9243 महिलाओं को 350 प्रतिमाह पेंशन राशि देते हैं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना में 3622 महिलाओं को 350 दिया जाता है। योजनाओं की राशि काे डीबीटी के तहत देने को लेकर आदेश दिया हैं। लेकिन सुख सहारा विधवा पेंशन में नकद दे रहे हैं।

विभाग ने नहीं दिया लाभ

श्रम विभाग में पंजीकृत विधवा श्रमिक महिलाओं को लाभ देने को लेकर काम किया जाता हैं। लेकिन अभी तक एक भी विधवा महिला को लाभ नही दिया जा सका हैं। विभाग में करीब 50 हजार से अधिक श्रमिकों का पंजीयन किया गया हैं। लेकिन विधवा को लाभ देने को लेकर काम नहीं किया जा रहा है।

हम केवल योजना का संचालन करते हैं


X
पेंशन 350, महंगाई छह साल में छह% बढ़ी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..