--Advertisement--

अब डिप्लोमा वालों को भी मिलेगा स्मार्टफोन

राज्य सरकार ने स्काई यानि छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना में बड़ा बदलाव किया है। जिले के सभी निजी व शासकीय कॉलेजों के...

Danik Bhaskar | May 27, 2018, 02:45 AM IST
राज्य सरकार ने स्काई यानि छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना में बड़ा बदलाव किया है। जिले के सभी निजी व शासकीय कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। वर्तमान सत्र के अंतिम वर्ष में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा था। शासन का पक्ष था कि ऐसे विद्यार्थी आगामी सत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश प्राप्त कर योजना के लाभार्थी बन सकते थे।

नए बदलाव के कारण जिले के 2 हजार से अधिक स्टूडेंट को इस योजना का लाभ मिलेगा।

नए आदेश के बाद अंतिम वर्ष के स्टूडेंट को फॉर्म :- पीजी कॉलेज से प्राप्त जानकारी शासन के निर्देशानुसार अनुसार पूर्व में अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को इस योजना को लेकर फॉर्म नहीं दिया गया है। फाॅर्म भरने की अंतिम तारीख 25 मई निर्धारित की गई। इसमें करीब 14 सौ से अधिक फाॅर्म जमा किए गए हैं। वहीं नए आदेश आने के बाद केवल अंतिम वर्ष के स्टूडेंट का फाॅर्म जमा किया जाएगा।

योजना में बदलाव

जिले के 2 हजार से अधिक स्टूडेंट को मिलेगा योजना का लाभ, पहले नहीं मिल रहा थ लाभ

कवर्धा. बुधवार को छात्र संगठन ने पीजी कॉलेज के प्राचार्य को ज्ञापन सौपा था

छात्र संगठन ने किया था विरोध, ये स्टूडेंट भी शामिल

सभी कॉलेजों के अंतिम वर्ष व डिप्लोमा, आईटीआई के स्टूडेंट को छोड़कर अन्य स्टूडेंट को इस योजना का लाभ दिया जाना था। वही इसे बदल कर अब सभी स्टूडेंट को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। शासन द्वारा पूर्व में बनाए गए नियम को लेकर छात्र संगठनों ने विरोध किया था। छत्तीसगढ़ छात्र संगठन जोगी के नेता वािल्मकी वर्मा समेत संगठन के पदाधिकारियों ने 23 मई को पीजी कॉलेज में अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन नहीं दिए जाने को लेकर हस्ताक्षर अभियान चला विरोध किया था।

जुलाई में बांटे जाएंगे स्मार्टफोन, 100 मिनट की होगी फ्री कॉल

10 से 15 जुलाई तक अब इस योजना के तहत मोबाइल-तिहार कार्यक्रम चला कर जिले के 6 हजार से अधिक स्टूडेंट व करीब 70 हजार लोगों को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। इस स्मार्टफोन के साथ-साथ प्री-लोडेड सिम कार्ड भी स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। सिम एक्टीवेशन के दिन से आगामी 6 महीनों के लिए 1 जीबी प्रतिमाह डेटा व 100 मिनट प्रतिमाह कॉल सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। इन सुविधाओं के साथ-साथ हितग्राही को विशेष एप स्काई स्टोर के उपयोग की सुविधा भी मिलेगी।