--Advertisement--

पहली बार पीएटी अंकाें से वेटनरी में होगा दाखिला

पीएटी यानि प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 31 मई को होगा। व्यापमं द्वारा आयोजित इस परीक्षा में जिले के 1265 परीक्षार्थी शामिल...

Danik Bhaskar | May 30, 2018, 02:45 AM IST
पीएटी यानि प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 31 मई को होगा। व्यापमं द्वारा आयोजित इस परीक्षा में जिले के 1265 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा सुबह 10 से 1.15 बजे तक होगा। राज्य में पहली मर्तबा है कि पीएटी मेरिट अंकों के आधार पर राज्य के 4 वेटनरी पॉलीटेक्निक कॉलेज के पशुपालन डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा।

राज्य बनने के बाद जितने भी पीएटी परीक्षा हुए है, उनके मेरिट अंकों के आधार पर राज्य के निजी व शासकीय कॉलेजों में बीएससी कृषि व उद्यानिकी पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता रहा है। इस बार इस परीक्षा के आधार पर बीएससी कृषि, उद्यानिकी समेत वेटनरी कॉलेज में दाखिला दिया जाएगा। राज्य में वेटनरी पॉलीटेक्निक सुरजपुर, महासमुंद, जगदलपुर व राजनांदगांव में हैं। इन सभी कॉलेज में 360 सीट हैं।

प्रश्न पत्र पहुंचा कोषालय कार्यालय, 4 परीक्षा केन्द्रों में होगी परीक्षा: पीएटी परीक्षा के प्रश्न पत्र जिला मुख्यालय पहुंच गया हैं। परीक्षा के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर आनंद चतुर्गोष्ठी ने बताया कि व्यापमं कार्यालय से सोमवार को प्रश्न पत्र को लाया जा चुका हैं। प्रश्न पत्र को जिला कोषालय में सीएएफ जवानों के सुरक्षा में रखा गया हैं। वहीं गुरुवार को सुबह 8 बजे से प्रश्न पत्र को संबंधित परीक्षा केन्द्र में बांटा जाएगा। उन्होने बताया कि इस परीक्षा में 1265 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के लिए 4 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें पीजी कॉलेज में 400, नवीन हायर सेकंडरी स्कूल में 177, करपात्री स्कूल में 300 व कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में 388 परीक्षार्थी शामिह होंगे। इस परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन को आेर से एक उड़नदस्ता की टीम गठित की गई है, जो चारों परीक्षा केंद्रों में औचक निरीक्षण करेगी।

पैटर्न में बदलाव

पीएटी परीक्षा 31 मई को, नगर के 4 परीक्षा केन्द्रों में 1265 अभ्यर्थी होंगे शामिल, प्रश्न पत्र पहुंचा जिला मुख्यालय

कवर्धा. पीजी कॉलेज को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है

फोटो रहित पहचान-पत्र अनिवार्य किया गया

व्यापमं के सभी परीक्षाअों में फोटो रहित पहचान पत्र अनिवार्य किया गया हैं। इस परीक्षा में भी फोटो रहित पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है। इसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी समेत अन्य फोटो रहित दस्तावेज शामिल है। इन दस्तावेज के बगैर परीक्षा में शामिल नही किया जाएगा। व्यापमं ने इस परीक्षा को लेकर 23 मई को ही प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। प्रवेश पत्र व्यापमं की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता हैं। पीएटी परीक्षा के आधार पर नगर के दो कॉलेजों में बीएससी एग्रीकल्चर पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा।