--Advertisement--

9 विद्यार्थियों ने नीट एग्जाम क्वालीफाई की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नीट यानि...

Danik Bhaskar | Jun 05, 2018, 02:45 AM IST
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नीट यानि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी कर दिया हैं। इस परीक्षा में जिले के होनहार स्टूडेंट गंगोत्री साहू, भगवंता पटेल, कुनाल साहू, अजंली, ज्योति पटेल, चुम्मन लाल, नंदनी, मनोज साहू, वसुमित्र शुक्ल ने शानदार प्रदर्शन किया।

ये सभी स्टूडेंट्स नीट के न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्स 96 को पार कर लिया हैं। अब इन बच्चाें का एमबीबीएस कॉलेज से लेकर फिशरीज कॉलेज में दाखिला पक्का हैं। खास बात ये हैं कि ज्यादातर बच्चें गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनमें कई बच्चों को स्कूल स्टॉफ द्वारा चंदा एकत्र कर पढ़ाई कराई थी।

महज 5 महीने की तैयारी, जेईई व नीट में बेहतर परफॉर्मेंस: जिला प्रशासन की ओर से अगस्त 2017 से स्टूडेंट्स को मेडिकल व आईअाईटी में चयन के लिए नगर के कचहरी पारा हायर सेकंडरी स्कूल में नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही थी। इनमें करीब 17 बच्चों को जेईई व 28 बच्चों को नीट की तैयारी कराई गई।

कवर्धा. नगर के कचहरी पारा में नि:शुल्क कोचिंग दी गई थी।

परीक्षा में जिले के 3 होनहारों का शानदार प्रदर्शन

रोज 6 घंटे पढ़ाई करता था वसुमित्र: नगर के वसुमित्र शुक्ल नीट ने 185 अंक हासिल किया हैं। पिछले बार वसुमित्र ने नीट क्वालीफाई किया। लेकिन कम नम्बर आने के चलते मेडिकल कॉलेज में दाखिला नही हो सका। इस बार परीक्षा सिलेबस में बदलाव किया गया था। मेडिकल कॉलेज में दाखिले की उम्मीद हैं।

पुराने प्रश्नों को लेकर की तैयारी, कट-ऑफ से मिले 25 अंक अधिक: ग्राम हथमुडी निवासी अंजली चन्द्रवंशी ने नीट परीक्षा को फर्स्ट अटेंप में ही क्वालीफाई किया है। अंजली को इस परीक्षा में 121 अंक हासिल हुए हैं। 10वीं उत्तीर्ण होने के बाद से ही नीट की तैयारी में जूट गई थी।

नीट में मिला 165 फीसदी अंक, शिक्षकों ने की मदद : कोचिंग की गंगोत्री साहू ने 165 अंक हासिल किया हैं। गंगोत्री ने बताया कि इस वर्ष के कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में स्कूल में भी टॉप किया हैं। विज्ञान समूह में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त किया हैं। मुलत: पंडरिया ब्लॉक के ग्राम तिलाईभाट निवासी दुजराम साहू की बड़ी पुत्री हैं।