कवर्धा

--Advertisement--

19 शिक्षक 10 हजार को कराएंगे अासन

कबीरधाम जिले में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रिकाॅर्ड बनाने की तैयारी है। जिले में 4 लाख यानि आधी आबादी को...

Danik Bhaskar

Jun 21, 2018, 02:45 AM IST
कबीरधाम जिले में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रिकाॅर्ड बनाने की तैयारी है। जिले में 4 लाख यानि आधी आबादी को योग प्रोटोकॉल के मुताबिक योगाभ्यास कराने का लक्ष्य है। सभी ब्लॉक मुख्यालयों समेत स्कूल-कॉलेजों में सुबह 7 से 8 बजे तक योग प्रदर्शन किया जाएगा।

कवर्धा मुख्यालय की बात करें तो यहां करपात्री स्कूल मैदान में 10 हजार लोगों को योगाभ्यास कराने का लक्ष्य है। रायपुर से आए पतंजलि के 19 योग शिक्षक इन्हें सामूहिक योग अभ्यास कराएंगे।

अचानक बारिश होने की स्थिति में वैकल्पिक तौर पर धर्मशाला और मंगल भवनों में सामूहिक योग प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए सरकारी तंत्र ने पूरी ताकत झोंक दी है। फिर भी रिकार्ड बनाने में स्कूली बच्चों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। क्योंकि जिले में 1611 सरकारी स्कूल हैं, जहां करीब पौने 3 लाख बच्चे दर्ज हैं। इसलिए यहां कार्यरत 48 पीटीआई को ये जिम्मेदारी दी है कि वे स्कूलों में योगाभ्यास कराएं।

चार दिन ट्रेनिंग, रोज पहुंचते थे 40 से 45 कर्मचारी : इस साल याेग दिवस को लेकर कलेक्टर कॉलोनी स्थित भोरमदेव क्लब में 17 से 20 जून तक अफसरों व कर्मचारियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। चार दिन तक चले इस ट्रेनिंग में रोज 40 से 45 अफसर- कर्मचारी पहुंचे। 21 जून को करपात्री मैदान में होने वाले सामूहिक योग प्रदर्शन में संसदीय सचिव मोतीराम चंद्रवंशी पहुंचेंगे।

बीते साल 2.77 लाख लोगों को योगाभ्यास कराने का दावा: पिछले साल भी विश्व योग दिवस पर जिले में 4 लाख लोगों को योगाभ्यास कराने का लक्ष्य था। विपरीत इसके 2,77640 लोगों को योगाभ्यास कराने का दावा किया जा रहा है।

विश्व याेग दिवस

जिले में 4 लाख लोगों को प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराने का लक्ष्य

कवर्धा. स्वामी करपात्री मैदान में योग दिवस के आयोजन की तैयारी की गई।

नगर भ्रमण भी करेंगे

स्वामी करपात्री स्कूल मैदान में सामूहिक योगाभ्यास के बाद रैली की शक्ल में नगर भ्रमण किया जाएगा। ताकि योग को बढ़ावा देने के लिए नगर वासियों को प्रोत्साहित किया जा सके। गांधी मैदान में जिले में खेल, योगा और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभाशाली टॉप 20 को सम्मानित किया जाएगा।

करपात्री मैदान में तैयारी


Click to listen..