--Advertisement--

कर रहे विभागीय काम पर सरकारी दर्जा नहीं

शनिवार को जिले के 100 से अधिक कोटवार अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे और तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। जिले में...

Dainik Bhaskar

Jul 01, 2018, 02:45 AM IST
कर रहे विभागीय काम पर सरकारी दर्जा नहीं
शनिवार को जिले के 100 से अधिक कोटवार अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे और तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। जिले में तहसील स्तर पर कोटवार प्रदर्शन कर रहे हैं। जिले में 500 से अधिक कोटवार हैं।

कोटवार एसोसिएशन आॅफ छत्तीसगढ़ के नेता दीपक मानिकपुरी ने बताया कि आजादी के पूर्व से कोटवार नियमित सेवा देते आ रहे हैं, जिसके तहत कोटवारों को शासन के सभी विभागों का काम करना पड़ता है। आज तक उन्हें शासकीय कर्मचारी का दर्जा प्राप्त नहीं है। कोटवारों की सेवाओं के एवज में उन्हें जो पारिश्रमिक दिया जाता वह इस महंगाई के अनुपात में नहीं के बराबर है।

ये है मांगें: जिले के कोटवारों की 7 मांगें है, इनमें कोटवारों को नियमित करते हुए उन्हें शासकीय कर्मचारी का दर्जा दिया जाना, कोटवारों का मानदेय उच्चतम न्यायालय के मंशा के अनुरूप न्यूनतम 18 हजार रुपए मासिक किया जाना, कोटवार नियुक्ति में व्याप्त भ्रष्टाचार व गड़बड़ी पर रोक लगाते हुए अनुकम्पा नियुक्ति की व्यवस्था किया जाना, प्रतिमाह नियमित मानदेय भुगतान, प्रतिवर्ष वर्दी के कपड़े-सिलाई की राशि, नगरिय निकाय क्षेत्रों में कोटवार की नियुक्ति समेत अन्य मांग शामिल हैं।

धरना प्रदर्शन

सात सूत्रीय मांगों को लेकर कोटवारों ने सौंपा ज्ञापन, कबीरधाम जिले से 500 से अधिक कोटवार जुटे

कवर्धा.रैली निकालकर ज्ञापन सौंपा गया।

कोटवार संघ की रैली सीएम के नाम ज्ञापन

बेमेतरा|जिले के कोटवार संघ ने 6 सूत्रीय मांगों को लेकर चार दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन शनिवार को मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर महादेव कावरे को मांग पत्र सौंपा। धरनास्थल शहर के पुराना बस स्टैंड में जोगी कांग्रेस, शिवसेना व कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी पहुंचकर कोटवार संघ की मांगों का समर्थन किया। महिला कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष शशीप्रभा गायकवाड़ व जोगी कांग्रेस से लेखमणी पाण्डेय ने कहा सरकार इन्हें जल्द पूरा करे। कांग्रेस की ओर से रश्मि ताम्रकार, रमा साहू, रीता पाण्डेय आदि उपस्थित थे। कोटवार संघ की प्रदर्शन में देवेन्द्र सिंह चैहान, रूप सिंह चैहान, सीताराम चैहान, तिहारी गंधर्व, कृष्णा निषाद, तारनदास मानिकपुरी, रामअवतार सिंग चैहान, भरत सिंह समेत अन्य शामिल हुए।

किया घंटे-भर एनएच जाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

बोड़ला। कोटवार संघ ने यहां प्रदर्शन किया। कोटवार एसोसिएशन ऑफ छत्तीसगढ़ के बैनर तले कोटवारों ने तहसीलदार मधु हर्ष देवागंन को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा और जायज मांगों को शीघ्र पूरा करने की मांग की।

कोटवार संघ ने सुबह 11 बजे से जनपद परिसर में प्रदर्शन किया। कोटवारों ने जनपद से एसडीएम कार्यालय तक मांगों के साथ नारेबाजी करते हुए रैली निकाली। इस दौरान एक घंटे तक नेशनल हाईवे जाम रहा। आवाजाही ठप होने से सड़क के दोनों तरफ सैकड़ों वाहन की लाइन लगने लगी। पौने चार बजे के करीब ज्ञापन सौंपा गया। धरना प्रदर्शन में संघ के उपाध्यक्ष जनकदास मानिकपुरी, कोषाध्यक्ष धरमदास, सचिव भरतदास व रोशनदास सहित सौ से अधिक कोटवार शामिल रहे।

X
कर रहे विभागीय काम पर सरकारी दर्जा नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..