• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kawardha
  • पोलियो की तरह चलेगा मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान
--Advertisement--

पोलियो की तरह चलेगा मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में मीजल्स-रूबेला को शत-प्रतिशत नियंत्रण के लिए पोलियो टीकाकरण अभियान के तर्ज पर...

Danik Bhaskar | May 29, 2018, 02:50 AM IST
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में मीजल्स-रूबेला को शत-प्रतिशत नियंत्रण के लिए पोलियो टीकाकरण अभियान के तर्ज पर मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध सोमवार को कलेक्टर अवनीश कुमार शरण की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने बताया कि यह एक संक्रामक रोग है। एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा खांसने और छींकने से फैलता है। स्त्री को गर्भावस्था के आरंभ में रूबेला का संक्रमण हो सकता है, जन्मजात रूबेला सिंड्रोम विकसित हो सकता है जो भ्रूण और नवजात शिशुओं के लिये गंभीर एवं घातक साबित भी हो सकता हैं। यही कारण है कि जिले के बच्चो को इस बीमारी की रोकथाम के लिए पोलियों की तर्ज पर टीकाकरण कराई जाएगी। इस बैठक में जिला अस्पताल के सीएस डॉ. एसआर चुरेन्द्र, सीएमएचओ डॉ.अखिलेश त्रिपाठी, डॉ.तरुण खरसन समेत समेत महिला एवं बाल विकास के अफसर मौजूद थे।

9 माह से 15 वर्ष के बच्चो को लगाया जाएगा टीका: टीकाकरण अभियान की शुुरुआत अगस्त माह से किया जाएगा। इसमें 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को मीजल्स-रूबेला का टीकाकरण किया जाना आवश्यक है। अभियान में उन बच्चों को भी टीका लगाया जाएगा, जिन्हें पहले से खसरा-रूबेला का टीका लग चुका है।