• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Kawardha
  • पीडब्ल्यूडी: 74.99 लाख जमा कराएं नपा: पोल शिफ्टिंग का चार्ज मांगा क्या
--Advertisement--

पीडब्ल्यूडी: 74.99 लाख जमा कराएं नपा: पोल शिफ्टिंग का चार्ज मांगा क्या

Kawardha News - शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए की जा रही सड़क खोदाई को लेकर दो विभाग आमने- सामने हैं। तनातनी इतनी बढ़ गई है कि...

Dainik Bhaskar

Jul 06, 2018, 02:50 AM IST
पीडब्ल्यूडी: 74.99 लाख जमा कराएं नपा: पोल शिफ्टिंग का चार्ज मांगा क्या
शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए की जा रही सड़क खोदाई को लेकर दो विभाग आमने- सामने हैं। तनातनी इतनी बढ़ गई है कि पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) ने नपा को डिमांड नोट भेजकर कहा है कि सड़क काटने के 74.99 लाख रुपए जमा कराएं। जवाब में नपा ने भी साफ कह दिया है कि जब आपने यानि पीडब्ल्यूडी ने सड़क बनाई, उसके कारण हमें पोल शिफ्ट करना पड़ा। उसका चार्ज तो हमने नहीं मांगा।

अभी तक न तो नगर पालिका ने ही इस राशि को जमा किया है और न ही पीडब्ल्यूडी ने इसके आगे कोई कार्रवाई की है। पिछले 1 महीने से नपा पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदाई का काम करा रही है। तभी से आए दिन कोई न कोई रुकावट आ रही है। दरअसल, झगड़े की ये जड़ एनओसी न लेने की है। दोनों विभाग खुद को सही बता रहे हैं। आदिवासी मंगल भवन से पुराने सिटी डिस्पेंसरी तक और एकता चौक से ठाकुर पारा तक 1 किलोमीटर रोड कटिंग की जा रही है।

जनता मिट्‌टी के पहाड़ से हो रही परेशान

कवर्धा.बिना अनुमति खोद दिया नेशनल हाइवे रोड, पीडब्ल्यूडी ने पालिका को दिया डिमांड नोटिस।

75 लाख रु. मांग लिया हर्जाना

नगर पालिका 99 लाख रुपए से दशकों पुराने दर्री तालाब का सौंदर्यीकरण कर रहा है। सरोदा डेम के मेन केनाल से तालाब तक पानी पहुंचाने के लिए 3 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछा रही है। इसका टेंडर करीब 80 रुपए में हुआ है। इसी के लिए सड़क खोदाई की जा रही है, लेकिन पीडब्ल्यूडी सड़क काटने के 74.99 लाख रुपए हर्जाना मांग रहा है।

अफसरों का कहना

नोटिस भेजकर पीडब्ल्यूडी ने सड़क काटने के लिए जितनी डिमांड राशि जमा कराने कहा है, उतने का तो काम का टेंडर ही है। कहीं पर मतभेद नहीं है। नगर विकास के लिए आपसी सहमति से काम कर रहे हैं।

ट्रैफिक डायवर्शन से लोग परेशान

सड़क खोदाई से बिलासपुर रोड, सराफा लाइन और न्यू मार्केट लाइन आपस में कट गए हैं। रोड किनारे पड़े मलबों के पहाड़ से ट्रैफिक डायवर्ट हो गया है, जिससे लोग परेशान हैं। क्योंकि ये तीनाें शहर के व्यस्तम इलाकों में से हैं। बिलासपुर रोड, जो राष्ट्रीय राजमार्ग है और शहर का एंट्री प्वाइंट है। सराफा लाइन और न्यू मार्केट लाइन में दिनभर खरीदारी के लिए सैकड़ों लोगों का आना- जाना होता है।

24 करोड़ से प्रस्तावित योजना के लिए फिर खोदेंगे सड़कें

पीडब्ल्यूडी को ये जानकर और भी झटका लगेगा कि नगर पालिका ने अभी खोदना शुरू ही किया है। क्योंकि शहर में 24 करोड़ रुपए से जलावर्धन योजना प्रस्तावित है। स्कीम के तहत जल्द ही 4 ओवरहेड टंकी का निर्माण होगा। नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से टंकी तक 15.62 किमी लंबी 400 से 600 एमएम पाइप वाली बिछाने कई जगह सड़कें खोदी जाएंगी। यही नहीं, 36.68 किमी लंबी डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन बिछाया जाना है।

एक साल 3 करोड़ से बनाई थी सड़क, नपा ने खोद डाली

पीडल्ब्यूडी ने तहसील ऑफिस से लेकर वीर स्तंभ चौक तक 1 किमी रोड बनाई थी। एक साल पहले 3 करोड़ रुपए से बनी इस सड़क को बगैर एनओसी के पाइप बिछाने के लिए पालिका ने खोद डाला है। खोदाई से डेढ़ फीट सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। स्टीमेट के मुताबिक पाइप बिछाने के बाद गड्‌ढे को रेत से पाटना है, लेकिन नपा ऐसा नहीं कर रहा है।

नपा ने एनओसी नहीं ली


X
पीडब्ल्यूडी: 74.99 लाख जमा कराएं नपा: पोल शिफ्टिंग का चार्ज मांगा क्या
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..