Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» शहर से लगे 567 गांवों में बंटना है स्मार्टफोन, 19 में नेटवर्क ही नहीं

शहर से लगे 567 गांवों में बंटना है स्मार्टफोन, 19 में नेटवर्क ही नहीं

संचार क्रांति योजना (स्काई) के जरिए कबीरधाम जिले में 1,06837 लोगों को फ्री में स्मार्टफोन देना है। फर्स्ट फेज में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 13, 2018, 02:50 AM IST

शहर से लगे 567 गांवों में बंटना है स्मार्टफोन, 19 में नेटवर्क ही नहीं
संचार क्रांति योजना (स्काई) के जरिए कबीरधाम जिले में 1,06837 लोगों को फ्री में स्मार्टफोन देना है। फर्स्ट फेज में स्मार्ट फोन देने जिन 567 गांवों को चिन्हांकत किए हैं, उनमें से 548 गांवों में कवरेज है, जबकि 19 में नेटवर्क ही नहीं है। इन गांवाें में माेबाइल फोन तो दूर लैंडलाइन चलाना भी मुश्किल है। जबकि ये वो गांव हैं, जो शहर से लगे हुए हैं।

इसी तरह जिले के करीब 145 गांव ऐसे हैं, जो नेटवर्क एरिया से दूर हैं। इन गांवों में नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए 145 नए टॉवर लगाए जाने हैं, लेकिन काम में सुस्ती बरती जा रही है। सरकारी नुमाइंदे पीएम नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना का पतीला लगाने पर तुले हैं।

पंडरिया और बोड़ला के दूरस्थ गांवाें में तलाश रहे हैं सरकारी जमीन: टेंडर लेने वाली कंपनियां दो महीने में सिर्फ 3 जगहों पर ग्राम बरबसपुर, सोनपुरी और बेंदरची में काम शुरू कर पाई हैं। उसमें भी बेंदरची के स्कूल कैंपस में टॉवर लगाने का काम विरोध के बाद रोक दिया गया है। पंडरिया और बोड़ला ब्लॉक के दूरस्थ वनांचल गांवों में टॉवर खड़े करने के लिए सरकारी जमीन ढूंढ रहे हैं।

कवर्धा.सोनपुरी में टॉवर लगाने के लिए बेस बनाते श्रमिक।

टॉवर लगाने में अनुमानित 70 लाख रुपए होंगे खर्च

संचार सुविधा विस्तार के लिए जिले में 145 नए टॉवर लगाएंगे। जमीन बेस्ड प्रति टॉवर में अनुमानित 70 लाख रुपए खर्च होगा। नए टॉवर 5 किमीटर तक क्षेत्र को कवर करेगा। टॉवर लगाने के जो बेस तैयार किए जा रहे हैं, उसी में 3.80 लाख रुपए तक खर्च आ रहा है।

जानिए, किस तहसील में कितने लोगों को बांटेंगे

तहसील ग्राम पंचायत लोग (जिन्हें स्मार्टफोन मिलेगा)

बोड़ला 50 15,431

कवर्धा 70 25,652

पंडरिया 70 30,506

सहसपुर लोहारा 63 16,517

(नोट: जिला पंचायत से मिले आंकड़े।)

253 पंचायतों में बांटे जाने हैं 1.06 लाख स्मार्टफोन

253 ग्राम पंचायतों में मुफ्त में 1,06837 स्मार्टफोन बांटेंगे। 25 जुलाई को नगरीय निकायों से फोन बांटेंगे। 6 नगरीय निकायों में 10,062 स्मार्ट फोन बंटेंगे। वहीं 22 कॉलेजों में 6927 स्मार्ट फोन मिलेंगे। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में माइक्रोमैक्स भारत- 2 और कॉलेजों में भारत- 4 मोबाइल देंगे।

रुखमीदादर, सेंदूरखार में नहीं चलता इंटरनेट

जिले में बीएसएनएल के 68 टॉवर लगे हैं, इनमें से करीब 12 टॉवर बंद या नेटवर्क खराब है। बैगा-आदिवासी बाहुल गांव रुखमीदादर और सेंदूरखार में बीएसएनएल का टॉवर मौजूद है। लेकिन खराब नेटवर्क से यहां इंटरनेट नहीं चलता। कॉल करने में भी दिक्कत होती है। ग्राम तेलियापानी लेदरा, आगरपानी, भेलकी, बांगर, राहीदाड़, साइटोला, सेजाडीह, भांकुर, देवानपटपर, छिंदीडीह, जखनाडीह, टेढापानी, बिरहुलडीह और तेलियापानी धोबे में तो नेटवर्क ही नहीं है।

डेढ़ माह में 7 हजार अावेदनों की ही एंट्री

मुफ्त स्मार्ट फोन के लिए 54,912 लोगों ने फार्म भरे हैं। आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री में भी सुस्ती बरती जा रही है। एंट्री के लिए 60 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो डेढ़ माह में सिर्फ 7,110 फार्म की ऑनलाइन एंट्री किए हैं।

टॉवर लगाने में दिक्कत

गांवों में संचार सुविधा विस्तार के लिए नए टॉवर लगाने का काम शुरू कर दिए हैं। बेंदरची में टॉवर लगाने में दिक्कत आ रही है, उसे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं पूर्व में लगे टॉवर जो बंद पड़े थे, उन्हें भी चालू किया जा रहा है। डीके बागड़े, एसडीओ, बीएसएनएल

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×