--Advertisement--

अनुत्तीर्ण ओपन स्कूल में भर सकते हैं फाॅर्म

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा अन्य बोर्ड से हाईस्कूल, हायर सेकंडरी की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को...

Danik Bhaskar | Jun 13, 2018, 02:50 AM IST
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा अन्य बोर्ड से हाईस्कूल, हायर सेकंडरी की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को ओपन स्कूल के अगस्त-सितंबर में आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान दिया जा रहा है। ओपन स्कूल से अनुत्तीर्ण छात्र भी आवेदन फाॅर्म भरकर अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। राज्य सरकार ने पहली बार यह बदलाव किया है।

कवर्धा कन्या स्कूल के प्राचार्य आरपी सिंह ने बताया कि ओपन स्कूल में माध्यमिक शिक्षा मंडल से अनुत्तीर्ण विद्यार्थी भी फाॅर्म जमा कर सकता है। अंतिम तारीख 16 जुलाई निर्धारित की गई है।

व्यवस्था में बदलाव

कक्षा 10वीं व 12वीं अनुत्तीर्ण के लिए अवसर, 16 जूलाई अंतिम तारीख तय की

ओपन स्कूल कार्यालय के फोन से भी ले सकते हैं जानकारी

जिन विषयों में फेल उसी में कर सकते हैं आवेदन

जो विद्यार्थी इस साल ओपन स्कूल या अन्य बोर्ड के परीक्षाओं में फेल हुआ हो। वह अनुत्तीर्ण विषय में आवेदन कर सकता है। यानि वह विद्यार्थी उसी विषय की परीक्षा में शामिल होगा, जिसमें वह अनुत्तीर्ण हुआ हो। वहीं उत्तीर्ण विषय का अंक मार्कशीट में एड किया जाएगा। इसी आधार पर परीक्षा परिणाम के बाद नया मार्कशीट जारी की जाएगी। ओपन स्कूल के लिए कवर्धा, पिपरिया, सहसपुर लोहारा, बोड़ला, पंडरिया व पोंड़ी हायर सेकण्डरी स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

ओपन स्कूल ने जारी की छात्र हेल्पलाइन

इस साल नियमाें में बदलाव को लेकर राज्य ओपन स्कूल ने विद्यार्थीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कोई भी विद्यार्थी ओपन स्कूल कार्यालय के मोबाइल नंबर 7415400040 में फोन कर आवेदन संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है। वहीं परीक्षा फाॅर्म को ओपन स्कूल की वेबसाइट में अपलोड किया गया है। जहां से प्रिंट लेकर शुल्क के साथ संबंधित परीक्षा केंद्र में फाॅर्म जाता किया जा सकता है।

माशिमं के पूरक परीक्षा के लिए आवेदन 17 जून तक

मंडल अंतर्गत 10वीं, 12वीं के सभी विषयों के पूरक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। नगर के करपात्री स्कूल को इस परीक्षा के लिए नोडल बनाया गया है। करपात्री स्कूल के प्राचार्य संजय दुबे ने बताया कि बोर्ड के पूरक परीक्षा में आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 जून निर्धारित की गई है। 17 जून तक विलंब शुल्क के साथ फाॅर्म लिए जा रहे हैं। इसमें भी कोई भी विद्यार्थी 10वीं, 12वीं के अनुत्तीर्ण विषयों में आवेदन कर सकता है। पूरक परीक्षा अगस्त-सितंबर में होगी।