• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Kawardha
  • 4 मृतकों के नाम पर हर महीने 350 रुपए पेंशन निकालकर गटक गए सरपंच सचिव
--Advertisement--

4 मृतकों के नाम पर हर महीने 350 रुपए पेंशन निकालकर गटक गए सरपंच-सचिव

Kawardha News - पंडरिया जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम खैरवार कला में मृत व्यक्ति के नाम से पेंशन राशि गबन करने व पंचायत के विकास कार्य...

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 02:50 AM IST
4 मृतकों के नाम पर हर महीने 350 रुपए पेंशन निकालकर गटक गए सरपंच-सचिव
पंडरिया जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम खैरवार कला में मृत व्यक्ति के नाम से पेंशन राशि गबन करने व पंचायत के विकास कार्य में 9.42 लाख रुपए गड़बड़ी का मामला सामने आया हैं। यह खुलासा ग्रामीण देव कुमार भास्कर ने सूचना के अधिकार अंतर्गत जानकारी हासिल करके किया हैं।

देव कुमार ने बताया कि इस मामले को लेकर विगत एक साल में 4 बार कलेक्टर, जनपद सीईओ, एसपी समेत अन्य अफसरों के पास शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं किया गया। वही सुनवाई नहीं होने के चलते ग्रामीण हाईकोर्ट पहुंचे, जहां कोर्ट के आदेश पर एफआईआर दर्ज किया गया। एफआईआर दर्ज होने 2 माह होने के बाद भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

इधर मृतक के नाम पर राशि का गबन के साथ ही ग्राम पंचायत के विकास कार्य में धांधली की गई।

4 मृत व्यक्ति के नाम से 33 हजार रुपए निकाले

देव कुमार ने बताया कि आरटीआई दस्तावेज में मृत व्यक्ति के नाम पर वर्ष 2016-17 से रुपए निकाला जा रहा है। जबकि नियम है कि किसी भी व्यक्ति के मौत हो जाने के बाद रुपए नहीं दिया जा सकता। ग्रामीणों के पास इस संबंध में पुख्ता दस्तावेज हैं। होशियार पिता खेम सिंह की मृत्यु 4 सितंबर 2015 में व 3 अन्य लोगों की मौत 3 साल पहले हो गया था। बावजूद इसके पंचायत सरपंच लीलक राम धृतलहरे व सचिव दुलारी बाई साहू द्वारा मृतक के वृद्धा पेंशन राशि को निकाला जा रहा था। अब तक सरपंच व सचिव द्वारा 350 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 33 हजार रु. मृतक के नाम से निकाले हैं।

हाईकोर्ट के आदेश पर जुर्म दर्ज किया, गिरफ्तार नहींं

ग्रामीणों द्वारा प्रशासन के पास बार-बार शिकायत करने के बाद भी कुछ नही होता देख जनवरी 2018 में हाईकोर्ट में अपील किया गया। हाईकोर्ट के निर्देश पर कुंडा थाना में मामला दर्ज किया गया। इसमें सरपंच लीलक राम धृतलहरे, सचिव दुलारी बाई साहू के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471, 34 के तहत 20 मई 2018 को मामला पंजीबद्ध किया। ग्रामीणों ने कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जताई है।

जिम्मेदारों ने क्या कहा

मामले की जांच हो रही है


मुझे कोई जानकारी नहींं


X
4 मृतकों के नाम पर हर महीने 350 रुपए पेंशन निकालकर गटक गए सरपंच-सचिव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..