Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» अस्पताल जाने गाड़ी की व्यवस्था करेंगे कलेक्टर

अस्पताल जाने गाड़ी की व्यवस्था करेंगे कलेक्टर

मध्यप्रदेश (एमपी) की सीमा से लगे बैगा बाहुल गांव बिरहूलडीह में शुक्रवार को चौपाल लगी। यहां पहुंचे अफसरों ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 02:50 AM IST

मध्यप्रदेश (एमपी) की सीमा से लगे बैगा बाहुल गांव बिरहूलडीह में शुक्रवार को चौपाल लगी। यहां पहुंचे अफसरों ने ग्रामीणों की समस्या सुनी और उसे दूर करने का आश्वासन दिया। उपस्थित ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में आवागमन की सुविधा नहीं है। गांव में जब कोई बीमार पड़ जाता है, तो अस्पताल आने-जाने में दिक्कत होती है।

समस्या सुनकर कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने उनके लिए नई चारपहिया वाहन की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही उन्हें गाड़ी मिल जाएगी, जिससे वे इलाज के लिए कुकदूर और पंडरिया स्वास्थ्य केंद्र जा सकेंगे। साथ ही ब्लॉक व जिला मुख्यालय आने-जाने में उपयोग कर सकेंगे। वाहन का पूरा नियंत्रण पंचायत के पास रहेगा। चालक स्थानीय होगा। बशर्ते वह अनुभवी हो और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। गाड़ी का उपयोग बिरहुलडीह पंचायत के साथ ही आश्रित गांव करहालू और नवागांव के लोग भी कर सकेंगे।

आश्रित गांव करहालू में खुलेगा आंगनबाड़ी, 8वीं पास महिला की होगी भर्ती : ग्रामीणों की मांग पर आश्रित गांव करहालू में नया आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की सैद्धांतिक सहमति दी गई है। इस केंद्र में दोनों गांव के बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे। केंद्र में सहायिका के तौर पर गांव की ही बैगा परिवार की 8वीं पास महिला की भर्ती की जाएगी। भवन निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाने अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। पंचायत व आश्रित गांवों को आपस में जोड़ने के लिए मनरेगा के जरिए 5 किमी लंबी सड़क बनाने 10 लाख रुपए की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है।

दमगढ़ स्कूल में सोलर वाटरपंप लगाने के निर्देश : दौरे पर आए कलेक्टर ने क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने वनांचल ग्राम घुरली में एक सोलर पाॅवर पंप और मिडिल स्कूल दमगढ़ में सोलर वाटर पंप लगाने वन विभाग को निर्देश दिए हैं। साथ ही बिरहूलडीह में 12 महीने पानी की समुचित व्यवस्था के लिए नाले पर चेकडेम बनाने के लिए 20 लाख रुपए की स्वीकृति प्रस्ताव बनाने कहा है।

दो पटवारी और सहायक खाद्य अधिकारी सस्पेंड, ईई का कटेगा वेतन

वनांचल दौरे पर पहुंचे कलेक्टर ने दो पटवारी और सहायक खाद्य अधिकारी को सस्पेंड करने एसडीएम को निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान पटवारी भागबती धृतलहरे मुख्यालय से अनुपस्थित मिले। वहीं ग्रामीणों की शिकायत पर राजस्व कार्यों में लापरवाही बरतने को लेकर पटवारी हरलाल ध्रुव को निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में दोनों का मुख्यालय तहसील कार्यालय पंडरिया नियत किया गया है। बिरहूलडीह में आयोजित ग्राम चौपाल में अनुपस्थित सहायक खाद्य अधिकारी प्रफुल्ल पांडेय को भी निलंबित किया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×