• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kawardha
  • सीएम बोले-हम आपके साथ हैं|संबलपुर के बस स्टैंड में हुई सभा, योजना में लोगों को बांटे गैस कनेक्शन और साइकिल
--Advertisement--

सीएम बोले-हम आपके साथ हैं|संबलपुर के बस स्टैंड में हुई सभा, योजना में लोगों को बांटे गैस कनेक्शन और साइकिल

भास्कर न्यूज | नांदघाट/बेमेतरा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान गुरुवार को...

Danik Bhaskar | Jun 01, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर न्यूज | नांदघाट/बेमेतरा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान गुरुवार को हेलीकॉप्टर से बेमेतरा जिला अंतर्गत नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम संबलपुर पहुंचे। यहां उन्होंने बस स्टैंड में आमसभा को संबोधित किया। सीएम ने आश्वासन दिया कि नवागढ़ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा विकसित करने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए जो भी प्रस्ताव आएंगे, उन्हें परीक्षण के बाद स्वीकृति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सड़क, पुल-पुलिया और गांव-गांव में बुनियादी अधोसंरचना के कामों के साथ गरीबों के लिए चावल व इलाज की व्यवस्था की है। राज्य सरकार ने श्रमवीरों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया है। सीएम ने कहा कि नवागढ़ में आयोजित होने वाला पंथी लोक नृत्य का राज्य स्तरीय आयोजन अपने आप में अनूठा है। बाबा गुरु घासीदास के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ सहित इस क्षेत्र का भी तेजी से विकास हो रहा है। नवागढ़ सामाजिक सौहार्द्र का अनोखा गढ़ है।

विकास यात्रा

श्रमवीरों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का प्रयास

नवागढ़ में सिंचाई सुविधाएं विकसित करने जोे प्रस्ताव आएंगे उसे जांच के बाद देंगे मंजूरी

मुख्यमंत्री ने नवागढ़ को सामाजिक सौहार्द्र का गढ़ बताया, जो सबके लिए प्रेरणादायक है

नवागढ़. ग्राम संबलुपुर में विकास यात्रा के दौरान हुई सभा। मंच पर मौजूद मुख्यमंत्री व अन्य।

मैं जनता जनार्दन का आशीर्वाद लेने यात्रा में निकला हूंू: रमन

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं जनता जनार्दन का आशीर्वाद लेने, किसानों को 1700 करोड़ रुपए का धान बोनस, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 700 करोड़ रुपए का बोनस, 12 लाख परिवारों को आबादी पट्टों का वितरण करने विकास यात्रा में निकला हूं। मौके पर विस अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री दयाल दास बघेल, बेमेतरा विधायक अवधेश चंदेल, संसदीय सचिव लाभचंद बाफना, पूर्व विधान सभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

152 करोड़ रुपए के 52 निर्माण कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास

डॉ. सिंह ने आमसभा में लगभग 152 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत के 52 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने इनमें से 91 करोड़ 38 लाख रुपए लागत के 24 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 61 करोड़ 18 लाख रुपए लागत के 28 विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 70 हजार 934 किसानों को फसल बीमा के अंतर्गत 155 करोड़ 86 लाख रुपए की बीमा राशि बांटी।

समूल जल परियोजना में 54 गांवों को मिलेगा पानी

मुख्यमंत्री ने आम सभा में जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उसमें 73 करोड़ 11 लाख रूपए की लागत से 54 गांवों में निर्मित जल प्रदाय समूह जल परियोजना, 3 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से ग्राम कुरा व चंदनू में स्थापित 33-11 केवी क्षमता के विद्युत उपकेन्द्र, 2 करोड़ 43 लाख रुपए की लागत से नवागढ़ में निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 2 करोड़ 7 लाख की लागत से नवागढ़ में नवीन आईटीआई भवन आदि शामिल है।

कार्यक्रम में एक हजार श्रमिकों को बांटी साइकिल

सीएम ने एक हजार श्रमिकों को साइकिल, 50 महिलाओं को सिलाई मशीन, 200 श्रमिकों को औजार व सुरक्षा उपकरण, 10 हितग्राहियों को मोटराइज्ड ट्राय साइकिल, पांच किसानों को उद्यानिकी विभाग की ओर से 6 लाख रुपए की अनुदान राशि, 15 ग्रामों के शालाओं को 30 टेबलेट, 7 लोगों को श्रवण यंत्र का वितरण किया। अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया।

लोक कलाकारों के वोट मांगने पर आपत्ति

संबलपुर के रा समारोह में लोगों के मनोरंजन के लिए आए लोक कलाकारों ने मुख्य सचिव एवं कलेक्टर की उपस्थिति में खुल कर भारतीय जनता पार्टी को कमल छाप में वोट डाल कर आगामी चुनाव में विजय बनाने की अपील की। पूर्व जनपद अध्यक्ष देवादास चतुर्वेदी, जिला महिला कांग्रेस शशिप्रभा गायकवाड़, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुशील साहू, जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष झम्मन बघेल, जिपं सदस्य बिसौहाराम साहू ने इस पर आपत्ति जताई। इनका कहना है कि विकास यात्रा शासकीय कार्यक्रम है इसके आयोजन में पूरा पैसा और अधिकारी कर्मचारी प्रशासन के लगे है।

संबलपुर को लेकर कोई घोषणा नहीं

विकास यात्रा के तहत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की आम सभा का संबलपुर वासियों को बेसब्री से इंतजार था। यहां लोग संबलपुर को लेकर सीएम द्वारा कोई बड़ी घोषणा किए जाने की आस लगाए बैठे थे, उन्हें कवर्धा जिले के रेंगाखार की तरह संबलपुर को तहसील बनाए जाने की उम्मीद थी। लेकिन इस संबंध में कोई घोषणा नहीं होने से संबलपुर वासियों में निराशा छा गई। लोगों ने कहा कि हमें बहुत अपेक्षा थी।

संभावना 40 हजार की, जुटे 15 हजार लोग

विकास यात्रा में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने नवागढ़ क्षेत्र से कोई नई घोषणा नहीं की। जिससे क्षेत्रवासियों में निराशा है। मौके की नजाकत देख क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री दयालदास बघेल ने मुख्यमंत्री के सामने कोई मांग नहीं रखी। प्रशासन द्वारा गांव-गांव गाड़ियां भेजकर भीड़ जुटाने का प्रयास किया गया। यहां मंत्री दयालदास के 40 हजार भीड़ जुटने की संभावना के उलट करीब 15 हजार लोग ही जुट पाए।