Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» सड़े फलों व सब्जियों से ऑर्गेनिक फिनाइल

सड़े फलों व सब्जियों से ऑर्गेनिक फिनाइल

नई दिल्ली के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज हॉल में हुए सेमीनार में नगर पालिका कवर्धा ने गार्बेज इंजाइम (सुधा संजीवनी) आैर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 04, 2018, 02:55 AM IST

सड़े फलों व सब्जियों से ऑर्गेनिक फिनाइल
नई दिल्ली के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज हॉल में हुए सेमीनार में नगर पालिका कवर्धा ने गार्बेज इंजाइम (सुधा संजीवनी) आैर सुघ्घर धरती सबके श्रद्धा, अइसन हमर नगर कवर्धा की थीम पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। इसे स्कोप टीम जूरी और डोमेन विशेषज्ञों ने काफी पसंद किया। इसे लेकर नगर पालिका कवर्धा को स्कॉच अवार्ड दिया जाएगा।

स्काॅच ग्रुप के सीईओ डॉ. गुरशरण धनंजय ने पत्र भेजकर अवाॅर्ड के लिए नपा सीएमओ सुनील कुमार अग्रहरि और अध्यक्ष देवकुमारी चंद्रवंशी को दिल्ली आमंत्रित किया है। पत्र में सीईओ ने लिखा है कि गार्बेज इंजाइम (सुधा संजीवनी) का कांसेप्ट तैयार कर नगर पालिका कवर्धा ने अनोखा कार्य किया है, जो देश के हर शहर के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन सकता है। इस प्रेरणा स्रोत कार्य के लिए ही कवर्धा को सम्मानित किया जाएगा। 21 जून को नई दिल्ली में हाेने वाले 52वें स्कॉच शिखर सम्मेलन में मेरिट पुरस्कार दिया जाएगा।

रायपुर में भी दे चुके हैं प्रेजेंटेशन: रायपुर में 9 मई को कचरा मुक्त शहरों के लिए स्टार रेटिंग कार्यशाला हुई थी। यहां प्रदेश के 3 नगरीय निकायों ने अपने नवाचार की प्रदर्शनी लगाई गई थी, जिसमें कवर्धा पालिका भी शामिल था। कवर्धा पालिका ने सुधा संजीवनी की प्रदर्शनी लगाई थी, जिसे सराहना मिली।

कवर्धा.नई दिल्ली में प्रेजेंटेशन देते नपा के स्वच्छता समन्वयक।

यह है सुधा संजीवनी

स्वच्छता सर्वेक्षण- 2018 में सभी नगरीय निकायों को नवाचार का टॉस्क दिया था। कवर्धा पालिका ने गार्बेज इंजाइम तैयार किया है, जिसका नाम सुधा संजीवनी रखा है। गार्बेज इंजाइम को सड़े-गले फल, फूल, सब्जी, हरे कचरे और मोलासिस का मिश्रण कर तैयार किया जाता है, जो आर्गेनिक फिनाइल है। इस की प्रेरणा नगर पालिका को युवा सामाजिक कार्यकर्ता श्रीकांत उपाध्याय से मिली। श्री उपाध्याय ने महिला समूह को गार्बेज इंजाइम तैयार करने की विधि बताई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×