--Advertisement--

नीट, आईआईटी की नि:शुल्क कोचिंग की तैयारी

जिला प्रशासन बीते साल की तरह इस साल भी मेडिकल, इंजीनियरिंग, वेटनरी समेत विभिन्न पाठ्यक्रमों के दाखिले के लिए...

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2018, 02:55 AM IST
नीट, आईआईटी की नि:शुल्क कोचिंग की तैयारी
जिला प्रशासन बीते साल की तरह इस साल भी मेडिकल, इंजीनियरिंग, वेटनरी समेत विभिन्न पाठ्यक्रमों के दाखिले के लिए नि:शुल्क कोचिंग देने की तैयारी कर रहा है। इसमें इस वर्ष के कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा परिणाम में 80 फीसदी अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं कवर्धा में नि:शुल्क आवासीय कोचिंग दी जाएगी। इस साल कबीरधाम जिले में कक्षा 12वीं में 80.74 व कक्षा 10वीं में 83.02 फीसदी बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। इन्ही बच्चो में 80 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों की छंटनी की जाएगी। बच्चों को प्रशासन निजी संस्था से कोचिंग दिलाएगा। यह नि:शुल्क दी जाएगी।

बीते साल खर्च किया था 60 लाख रुपए: इस साल कक्षा 10वीं में 4 हजार 28 बच्चों को प्रथम श्रेणी व कक्षा 12वीं में 2 हजार 635 बच्चों को प्रथम श्रेणी हासिल हुई हैं। इन्ही बच्चों में 80 फीसदी अंक हासिल करने वालों को कोचिंग का लाभ मिलेगा। पिछले साल की कोचिंग में जिला प्रशासन ने करीब 60 लाख रुपए खर्च किया था। इस बार भी 60 लाख रुपए के करीब खर्च किया जा सकता है। इन्ही रुपए से कोचिंग ले रहे बच्चों को पुस्तक, काॅपी, आवास समेत बड़े कोचिंग संस्था की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

जिला प्रशासन की पहल

80 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले शासकीय स्कूलों के बच्चों की करेंगे छंटनी, बीते साल नीट में थे 43

कवर्धा.कोचिंग देने के साथ-साथ हर हफ्ते एग्जाम लिया गया था

3 बच्चों ने जेईई एडवांस क्लीयर किया

कबीरधाम जिले को एजुकेशन हब बनाने को लेकर बीते साल कोचिंग देने की शुरुआत की गई थी। पिछले साल करीब 250 बच्चों को नगर में ही नि:शुल्क छात्रावास में रखकर नीट, जेईई एडवांस व मेंस की तैयारी कराया गया। इसमें 43 बच्चे नीट परीक्षा के लिए क्वालीफाई थे तो वही 17 बच्चे जेईई परीक्षा के लिए क्वालीफाई थे। जेईई एडवांस में 3 बच्चों का चयन हुआ हैं। वहीं नीट परीक्षा में 43 बच्चें शामिल हुए हैं। इनका परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते आने की संभावना है। इसे देखते हुए इस साल भी 80 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले बच्चो को कोचिंग देने की तैयारी की जा रही है।

कक्षा 11वीं से ही कराई जाएगी तैयारी

शिक्षा विभाग इस कोचिंग को लेकर जिले के सभी शासकीय हाई व हायर सेकंडरी स्कूल प्राचार्य काे जानकारी भेज दी है। शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एमके गुप्ता ने बताया कि जिले के 10वींं उत्तीर्ण बच्चो को 11वीं में दाखिला दिया जाएगा और 11वीं से ही परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। परीक्षा की तैयारी नगर के कचहरी पारा स्कूल में होगा। पिछले साल इसी स्कूल में ही बच्चों को दाखिला दिलाकर कोचिंग कराई गई थी। इस स्कूल से पिछले साल कक्षा 11वीं में दाखिला लिए बच्चों को नीट, जेईई, व्यापमं के सभी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।

X
नीट, आईआईटी की नि:शुल्क कोचिंग की तैयारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..