कवर्धा

  • Home
  • Chhattisgarh News
  • Kawardha
  • पं. सुंदरलाल ओपन विवि की परीक्षा में अब तक 10 नकलची धरे गए
--Advertisement--

पं. सुंदरलाल ओपन विवि की परीक्षा में अब तक 10 नकलची धरे गए

राज्य की एकमात्र ओपन विश्व विद्यालय पंडित सुन्दर लाल के वार्षिक परीक्षा 5 जून से शुरू हो गई है। विवि के परीक्षा में...

Danik Bhaskar

Jun 28, 2018, 02:55 AM IST
राज्य की एकमात्र ओपन विश्व विद्यालय पंडित सुन्दर लाल के वार्षिक परीक्षा 5 जून से शुरू हो गई है। विवि के परीक्षा में नकल भी शुरू हो गए हैं। 5 से 27 जून के भीतर परीक्षा में अब तक 10 नकल प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। परीक्षा के लिए जिले के पंडरिया,पांड़ातराई, पीजी कॉलेज को परीक्षा केन्द्र बनाया गया हैं।

पीजी काॅलेज में अभी तक 10 प्रकरण व पंडरिया, पांडातराई काॅलेज में नकल के मामले सामने नही आए हैं। बुधवार काे विश्व विद्यालय के बीए पार्ट-1 परीक्षा सुबह 10 से 1 बजे तक हुई। पीजी कॉलेज के परीक्षा में कुल 30 स्टूडेंट ने पंजीयन कराया था, इसमें 19 परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा में एक भी नकल प्रकरण दर्ज नहीं किया गया है।

खुलेआम स्टूडेंट करते हैं नकल, केन्द्राध्यक्ष ने पकड़ा: इस परीक्षा को लेकर पीजी कॉलेज में डॉ.रीचा मिश्रा को केन्द्राध्यक्ष बनाया गया हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा में अब तक 10 नकल प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इन प्रकरणों में स्टूडेंट नकल कर रहे थे। इनमें स्टूडेंट से मोबाइल, प्रवेश पत्र के पीछे गणित का सूत्र, गाइड की कॉपी बरामद किया गया है। ऐसे स्टूडेंट के खिलाफ नकल प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की गई है। गौर करने की बात है कि परीक्षा 5 जून से शुरू हुई थी, लेकिन एक भी दिन ओपन विवि की आेर से उड़नदस्ता की टीम नही आई हैं। इसके चलते नकलची खुले आम नकल कर रहें हैं। बता दे कि दुर्ग विवि की परीक्षा में विवि की ओर से विशेष उड़नदस्ता की टीम भेजी जाती हैं। लेकिन ओपन विवि की ओर से अभी तक उड़नदस्ता की टीम नहीं भेजी गई है।

जिस कमरे में हो रही परीक्षा वहां का कैमरा खराब, नहीं हो रही निगरानी

पीजी कॉलेज में 10 नकल प्रकरण दर्ज होने से कई सवाल खड़े हो रहें हैं। जिस कक्षा में स्टूडेंट परीक्षा दिला रहें है, उस कक्षा में लगा कैमरा खराब है। इसके चलते स्टूडेंट में डर नही दिखाई देता और नकल करने में कामयाब हो जाते हैं। पीजी कॉलेत के प्राचार्य डॉ. राणा ने बताया कि कैमरे सुधारने को लेकर काम चल रहा हैं। वहीं परीक्षा के लिए अन्य कक्षाअों में काम होने के चलते सेन्ट्रल लाइब्रेरी कक्ष में स्टूडेंट परीक्षा में शामिल होते हैं।

हमारे पर्यवेक्षक परीक्षा में नकल रोकने के लिए बेहतर काम कर रहे


Click to listen..