• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kawardha
  • दफ्तरों में दिव्यांगों के लिए बनाएं जाएंगे रैंप: कलेक्टर
--Advertisement--

दफ्तरों में दिव्यांगों के लिए बनाएं जाएंगे रैंप: कलेक्टर

मंगलवार को कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने समय सीमा की बैठक में निराकृत किए जाने वाले प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की।...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 03:00 AM IST
मंगलवार को कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने समय सीमा की बैठक में निराकृत किए जाने वाले प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने जिले के हरेक ग्राम पंचायत में संचालित पलायन पंजी के संधारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी ग्रामीण काम की तलाश में गांव से बाहर जाता है, तो उसका नाम पलायन पंजी में दर्ज होना चाहिए। साथ ही राजस्व विभाग के सभी अनुविभागीय अधिकारी पलायन पंजी का नियमित रूप से जांच करेंगे।

सुगम्य भारत योजना के तहत जिले के सभी सरकारी भवनों में दिव्यांगजनों के लिए बाधारहित(रैम्प) बनाने निर्देशित किया है। बैठक में एसपी डॉ. लाल उमेंद सिंह, डीएफओ दिलराज प्रभाकर, जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार,कवर्धा एसडीएम विपुल कुमार गुप्ता,अभिषेक अग्रवाल,अनिल कुमार सिदार, जिला कोषालय अधिकारी देवेन्द्र चाैबे समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अफसर उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किसानों की मांग पर खाद, बीज, बीमा राशि, कृषि ऋण,विद्युत कनेक्शन आदि का तत्काल कार्रवाई कर किसानों को लाभान्वित करने व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों-कर्मचारियों को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक जनपद पंचायत कार्यालय में बैठने निर्देशित किया हैं। ताकि पेयजल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आने पर त्वरित कार्रवाई हो सके। उन्होंने मौसमी एवं जल-जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य अमले को सतर्क रहने तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में अनुपस्थित रहने वाली कार्यकर्ताओं के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई करने निर्देश दिया हैं।

पुलिस लाइन में खोला जाएगा आंगनबाड़ी केन्द्र:नगर के पुलिस लाइन में आंगनबाड़ी केन्द्र खोला जाएगा। इसे लेकर संबधित विभाग को सर्वे कराने कहा गया हैं। इससे पुलिस लाइन में निवासरत पुलिसकर्मी के बच्चों को फायदा होगा। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के 132 स्कूलों जहां मरम्मत की आवश्यकता है, वहा लघु मरम्मत के कार्य तत्काल कराने कहा गया हैं। भोरमदेव मंदिर परिसर में शेड निर्माण व कैटीन संचालित करने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में श्रम विभाग की योजनाओं के तहत पात्रता रखने वाली महिलाओं को साइकिल एवं सिलाई मशीन वितरित करने, विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के शत-प्रतिशत परिवारों को राशन कार्ड जारी करने, पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा दिलाने, सहसपुर लोहारा ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रणवीरपुर में बाऊण्ड्रीवाल करने, मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों को टीवी प्रदान करने, चयनित स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू करने कहा।

टीएल बैठक

पलायल रोकने ग्राम पंचायत में रखा जाएगा पंजी रजिस्टर, किसानों को होने वाली समस्याओं को दूर करने के निर्देश

कवर्धा.टीएल बैठक के दौरान अफसरों को निर्देश देते कलेक्टर।