--Advertisement--

दाे विभाग देंगे 400 से अधिक को लोन

राज्य शासन ने जिले के युवाओं को खुद का व्यवसाय खोलने के लिए दो विभागों को लक्ष्य दिया है। इन विभागों के माध्यम से...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
दाे विभाग देंगे 400 से अधिक को लोन
राज्य शासन ने जिले के युवाओं को खुद का व्यवसाय खोलने के लिए दो विभागों को लक्ष्य दिया है। इन विभागों के माध्यम से जिले के युवाओं को 50 हजार से 25 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। खास बात ये कि विभागों द्वारा बैंक के माध्यम से लोन देकर संबंधित बेरोजगार युवा को अनुदान देकर लोन में छूट प्रदान किया जाएगा।

इसके अंतर्गत जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति ने कुल 398 व जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा 40 युवाओं को लोन देने लक्ष्य रखा है। इसमें एसटी, एससी, ओबीसी, सामान्य वर्ग समेत महिला व दिव्यांगों को भी लोन देंगे।

उद्यमिता

स्वरोजगार स्थापित करने जिले के युवाओं के सामने अवसर, कर सकते हैं आवेदन

कवर्धा. लोन संबंधित जानकारी देते अंत्यावसायी सहकारी विकास के अफसर।

उद्योग विभाग से मिलेगा 2 से 25 लाख रुपए का लोन

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत इस वर्ष 40 हितग्राहियों को लाेन देने लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें बैंकों के माध्यम से उद्योग के लिए 25 लाख व सेवा उद्यम के लिए 10 लाख रुपए व व्यवसाय के लिए 2 लाख रुपए का लोन दंेगे। वहीं लोन देने के बाद शासन की आेर से छूट प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए जिला उद्योग विभाग से संपर्क किया जा सकता हैं। योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण व आयु 18 से 35 वर्ष रखी गई है।

याेजना के तहत 398 को लोन देने रखा लक्ष्य

जिला अंत्यावसायी विकास विभाग द्वारा संचालित अंत्योदय एवं आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत जिले के एसटी, एससी वर्ग के युवाओं को रोजगार देने 398का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत बेकरी कार्य, इंग्लिश कोचिंग एवं मुर्गी पालन, फुटकर विक्रेता, मसाला उद्योग, कृत्रिम आभूषण निर्माण एवं व्यवसाय, इलेक्ट्रॉनिक मोटर पम्प मरम्मत व्यवसाय, खनिज आधारित व्यवसाय, कम्प्यूटर हार्डवेयर आदि के लिए लोन दिया जाएगा। इसके लिए कलेक्टोरेट स्थित जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति आवेदन जमा किया जा सकता है।

X
दाे विभाग देंगे 400 से अधिक को लोन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..