कवर्धा

--Advertisement--

20 हजार मजदूर योजना के लाभ से वंचित

जिले के श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत मजदूरों को विभाग के योजनाओं को लाभ नहीं मिल सका। इसे देखते हुए विभाग ने योजना का...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
20 हजार मजदूर योजना के लाभ से वंचित
जिले के श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत मजदूरों को विभाग के योजनाओं को लाभ नहीं मिल सका। इसे देखते हुए विभाग ने योजना का लाभ देने के लिए अपना दरवाजा खोल दिया हैं। दरअसल विभाग द्वारा पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर अॉनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं।

विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार 2012-13 से लेकर अब तक 54 हजार 47 पंजीकृत श्रमिक हैं। इनके लिए 27 योजना शामिल हैं। लेिकन श्रम विभाग द्वारा वर्ष 2017-18 में 9 योजनाओं का लाभ नही दिया जा सका। यही कारण है कि इन योजनाअों का लाभ देने के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन फाॅर्म भरे जा रहे हैं, ताकि पंजीकृत श्रमिकों को लाभ दिया जा सके।

विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार इन 9 योजनाओं को लाभ देने के लिए वर्तमान में फाॅर्म भरे जा रहे हैं। इसमें भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल व असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल की योजना शामिल है। वर्मतान में सीएससी के जरिए ऑनलाइन अावेदन भरे जा रहे हैं। वहीं अन्य योजनाओं को लाभ विभाग की ओर से समय-समय पर दिया जा चुका हैं। पिछले सत्र में 9 योजनाओं को लाभ नहीं मिलने के कारण इसी माह इस योजना का लाभ दिया जाएगा। श्रम पदाधिकारी राजेश आदिले ने बताया कि इन योजनाओं को लाभ इसी माह सीएम के विकास यात्रा के दौरान दिया जाएगा। योजनाओं का लाभ देने 50 लाख रुपए से अधिक किया जाएगा।

कवर्धा.अंतिम बार लोक सुराज के दौरान महिलाओं को ई-रिक्शा दिया था विभाग।

किया जा रहा पंजीयन


X
20 हजार मजदूर योजना के लाभ से वंचित
Click to listen..