• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kawardha
  • शहर को स्मार्ट बनाने 50 करोड़ होंगे खर्च नदी किनारे पाथ-वे निर्माण का काम शुरू
--Advertisement--

शहर को स्मार्ट बनाने 50 करोड़ होंगे खर्च नदी किनारे पाथ-वे निर्माण का काम शुरू

अपना शहर कवर्धा अब स्मार्ट बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। स्मार्ट सिटी के लिए 10 बड़े प्रोजेक्ट काे धरातल पर लाने के...

Danik Bhaskar | Jun 25, 2018, 03:05 AM IST
अपना शहर कवर्धा अब स्मार्ट बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। स्मार्ट सिटी के लिए 10 बड़े प्रोजेक्ट काे धरातल पर लाने के लिए सरकारी तंत्र कवायद में जुटी है। समनापुर पुल के पास संकरी नदी किनारे जॉगिंग के लिए 300 मीटर लंबी पाथ-वे बनाई जा रही है। इसके बाद रीवर फ्रंट व्यू भी बनेगा, जहां लोग सैर का लुत्फ उठा सकेंगे।

वर्तमान में नदी किनारे कटाव को रोकने 10 करोड़ से रिटेनिंग वॉल बनाई जा रही है। वॉल से लगा हुआ पाथ-वे बनेगा। फिर पुल से लगा हुआ रीवर फ्रंट व्यू बनाएंगे और फूड जोन डेवलप करेंगे। अांबेडकर चौक से समनापुर पुल तक 500 मीटर लंबी सड़क चौड़ीकरण होगा। चौड़ीकरण से 35 फीट की ये सड़क 45 फीट की हो जाएगी। इसके अलावा चौक सौंदर्यीकरण, पेयजल और पब्लिक ट्रांसपोर्टिंग के डेवलपमेंट का काम भी शुरू हो चुका है। इन प्रोजेक्ट पर करीब 50 करोड़ रुपए से अधिक खर्च की जा रही है। खास बात ये है कि इस प्रोजेक्ट में शहर की व्यवस्था ही नहीं, बल्कि विकास के सोच को प्राथमिकता दी जा रही है।

कवर्धा में रीवर व्यू बनने से सैर का लुत्फ उठा सकेंगे लोग

कवर्धा. बनने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा नया बस स्टैंड।

नदी किनारे, जहां रीवर व्यू आैर पाथवे बनेगा।

3 विजन, 10 लक्ष्य बनाएगा शहर को स्मार्ट

बेसिक जरूरतें

विजन में 3 गोल शामिल हैं। पेयजल के लिए 24.11 करोड़ का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 3.55 करोड़ रुपए से 40 जगहों पर सीसी रोड वर्क, गंदे पानी की निकासी के लिए 1.50 करोड़ से नालियां बनाने का लक्ष्य है।

गतिशील

इसमें खासतौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्टिंग को केंद्रित किया गया है। जुनवानी रोड पर 10 करोड़ रुपए से हाईटेक बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है। फर्स्ट फेज का 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

भारतमाता प्रतिमा स्थल का होगा सौंदर्यीकरण।

समृद्धि

आर्थिक व्यवस्था के लिए कमर्शियल एरिया डेवलप कर रहे हैं। इसमें 3.58 लाख रुपए से बनने वाला पालिका बाजार और ट्रांसपोर्ट नगर में 70.61 लाख रुपए से निर्माणाधीन थोक सब्जी मंडी शामिल है।

अगले 5 महीने में पूरे होंगे ये प्रोजेक्ट

प्रोजेक्ट 1. अंतरराज्यीय बस स्टैंड, जहां फूड से लेकर दवाइयां तक रहेंगी उपलब्ध: जुनवानी रोड पर 10 करोड़ से अंतराज्यीय बस स्टैंड निर्माणाधीन है। यहां फूड से लेकर दवाइयां उपलब्ध रहेंगी। परिसर में 1225 वर्ग मीटर का लॉन बनेगा, जिससे वातावरण को धूलमुक्त रखने में मदद मिलेगी।

प्रोजेक्ट 2. सर्व-समाज मांगलिक भवन: ट्रांसपोर्ट नगर में 1500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पं. दीनदयाल मांगलिक भवन निर्माणाधीन है। दो मंजिला इस भवन में ऊपर-नीचे 2 हॉल बनेंगे। ठहरने के लिए 12 कमरे बनेंगे। पार्किंग के लिए अलग से जगह रहेगी। इस प्रोजेक्टर पर 1.74 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस भवन का उपयोग सभी समाज और वर्ग के लोग कर सकेंगे।

प्रोजेक्ट 3. भारतमाता प्रतिमा स्थल पर फ्लैग होस्टिंग: अांबेडकर चौक पर भारतमाता प्रतिमा स्थापित है, जिसका सौंदर्यीकरण किया जाना है। यहां ग्रीन लॉन डेवलप किया जाएगा। 35 फीट ऊंचे फ्लेग होस्टिंग लगेगा। लाइटिंग और फौव्वारे लगेंगे, जिस पर 18 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। इसका भी काम शुरू कर दिया गया है।

पब्लिक ट्रांसपोर्टिंग में आसानी होगी