Hindi News »Chhatisgarh »Kawardha» फावड़ा उठा 1 किमी लंबा रास्ता बनाने 3 दिन से श्रमदान में जुटे हैं ग्रामीण

फावड़ा उठा 1 किमी लंबा रास्ता बनाने 3 दिन से श्रमदान में जुटे हैं ग्रामीण

पंडरिया ब्लॉक के पुटपुटा पंचायत का डोकरी घटिया गांव मिसाल बना हुआ है। यहां अफसरों की निष्क्रियता व सहयोग नहीं...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 18, 2018, 05:00 AM IST

फावड़ा उठा 1 किमी लंबा रास्ता बनाने 3 दिन से श्रमदान में जुटे हैं ग्रामीण
पंडरिया ब्लॉक के पुटपुटा पंचायत का डोकरी घटिया गांव मिसाल बना हुआ है। यहां अफसरों की निष्क्रियता व सहयोग नहीं मिलने से निराश 32 ग्रामीण अपने दम पर नेऊर तक पहुंचने के लिए 1 किलाेमीटर लंबा रास्ता बनाने में जुटे हैं। 2 दिनों से ग्रामीण गैंती-फावड़ा और धमेला लेकर श्रमदान कर रहे हैं। ताकि उनकी राह आसान हो जाए।

दरअसल डोकरी घटिया गांव के लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए हर सप्ताह नेऊर जाते हैं, जहां हर रविवार को साप्ताहिक बाजार लगता है। समस्या ये है कि वहां जाने के लिए उन्हें 4 किमी पैदल चलना पड़ता है, जबकि दूसरे रास्ते ये सिर्फ 1 किमी दूरी पर है। इसलिए लोक सुराज और जनसमस्या निवारण शिविर के जरिए ग्रामीणों ने रास्ता बनाने मांग की थी। प्रशासन ने नहीं सुनी, तो ग्रामीणों ने बैठकर कर खुद ही रास्ता बनाने का फैसला किया।

गांव में रहते हैं 75 परिवार: पुटपुटा पंचायत का आश्रित गांव डोकरी घटिया में 75 परिवार हैं। करीब 300 आबादी वाले इस गांव में ज्यादातर बैगा लोग हैं, जो राशन व दूसरे सामान के लिए साप्ताहिक बाजार नेऊर पर निर्भर हैं।

ये जिद अच्छी है

कवर्धा. समस्या दूर करने के लिए डोकरी घटिया से नेऊर तक रास्ता बनाने में जुटे ग्रामीण।

नेऊर के साप्ताहिक बाजार जाने 4 किमी पड़ता था चलना, रास्ता बनने से 3 किमी दूर हो जाएगी कम

दो दिन में बनाई 150 मीटर रास्ता, महिलाएं बंटा रही हाथ: दो दिन पहले ही ग्रामीणों ने रास्ता बनाने का काम शुरू किया। रोज सुबह ग्रामीण कुदाल से ऊबड़- खाबड़ जमीन को समतल करने में लगे हैं। महिलाएं और बच्चे भी इस काम में पुरुषों का बराबर हाथ बंटा रहीं है। दो दिन में ग्रामीणों ने 150 मीटर रास्ता बना लिया है। रास्ता बन जाने से नेऊर की दूरी 3 किमी घट जाएगी। लोगों को सुविधा होगी।

रास्ता बनने से पुटपुटा पंचायत के लोगों को भी मिलेगी सुविधा: स्थानीय लोगों की मानें, तो डोकरी घटिया से नेऊर तक रास्ता बन जाने से पुटपुटा पंचायत के लोगों को भी आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। क्योंकि पुटपुटा और नेऊर के बीच नदी पड़ती है, जिसे क्रॉस कर निर्माणाधीन रास्ते से वे आसानी से नेऊर पहुंच सकेंगे। जबकि दूसरे रास्ते से उन्हें 8 से 9 किमी सफर करना पड़ता है।

सिर पर राशन लेकर 4 किमी पैदल चलते हैं

ग्रामीण सोन सिंह, कमला बाई, गंगाराम, रमोतिन बाई और प्रेम सिंह बताते हैं कि डोकरी घटिया गांव मुख्य मार्ग से पूरी तरह कटा हुआ है। जंगल से होकर एक पगडंडीनुमा रास्ता मुख्य मार्ग के लिए जाता है। वहां से 4 किमी पैदल साप्ताहिक बाजार नेऊर जाते हैं, सिर पर राशन लेकर पैदल आने में परेशानी होती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kawardha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×