--Advertisement--

31 दिसंबर तक करवा सकते हैं रबी फसल का बीमा

Kawardha News - राज्य के उद्यानिकी विभाग ने पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। कबीरधाम जिले के करीब 10...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:35 AM IST
Kawardha News - rabi crop insurance can be done by december 31
राज्य के उद्यानिकी विभाग ने पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी कर दी है। कबीरधाम जिले के करीब 10 हजार से अधिक उद्यानिकी किसान की फसलों का बीमा करने लक्ष्य रखा गया है। विभाग इस बीमा का लाभ केवल रबी फसल लेने वाले किसानों को देने वाला है। इनमें टमाटर, बैगन, फूलगोभी, प्याज, आलू की फसले शामिल हैं।

वर्तमान में रबी फसल बीमा को लेकर विभाग ने अलग से गाइड लाइन तय की है। इन सभी फसलों के जोखिम माह भी जारी किया है। इसमें 1 जनवरी 2019 से लेकर 30 अप्रैल 2019 है। इस माह के दौरान किसी भी प्रकार के बारिश, ओलावृष्टि की नौबत अाती है तो फसल बीमा के अनुसार किसान को मुआवजा दिया जाएगा। बीमा के लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर है।

कवर्धा. टमाटर की फसल तोड़ते मजदूर।

72 घंटे के भीतर देना होगी जानकारी

इस बार ओलावृष्टि में फसल को हुए नुकसान काे लेकर विभाग ने अलग से विंग का गठन किया है। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। संबंधित किसान 18002095858 में जानकारी दे सकता है। इसके लिए विभाग ने समय भी निर्धारित किया है। ओलावृष्टि में फसल को हुए नुकसान काे लेकर 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नंबर या लिखित में उद्यानिकी विभाग में जानकारी देना होगी। इसके बाद विभाग व बीमा कंपनी द्वारा फसल को हुए नुकसान का आकलन किया जाएगा।

ऋणी किसान काे बीमा कराना अनिवार्य

जारी अधिसूचना के मुताबिक ऋणी किसान को फसल बीमा कराना अनिवार्य है। मतलब जिन किसानों ने फसल को लेकर बैंक से लोन लिया है,उन्हें बीमा कराना होगा। वहीं स्वेच्छा के आधार पर भी कोई भी रबी फसल के किसान बीमा करा सकता है। किसानों की सूची बनाई गई है, एक-दो के भीतर बीमा के संबंध में किसानों जानकारी दी जाएगी।

जिले की उद्यानिकी फसलों पर एक नजर

ब्लॉक फसल हेक्टे. में

कवर्धा 3582

बोड़ला 1235

पंडरिया 1618

सहसपुर लोहारा 2910

सूची तैयार कर ली है


X
Kawardha News - rabi crop insurance can be done by december 31
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..