--Advertisement--

नीरव ब्रिटेन में, शरण मांगी वहां के मंत्री ने की पुष्टि

पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में भारत से फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी ब्रिटेन में है। मोदी ने...

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 02:55 AM IST
नीरव ब्रिटेन में, शरण मांगी वहां के मंत्री ने की पुष्टि
पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में भारत से फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी ब्रिटेन में है। मोदी ने वहां राजनीतिक शरण मांगी है और इसके लिए आवेदन किया है। ब्रिटेन के आतंकवाद विरोधी मंत्री बैरोनेस विलियम्स ने सोमवार को इसकी पुष्टि कर दी है। वहीं नीरव की तलाश कर रही सीबीआई ने कहा है कि उसे नीरव के बारे में कोई जानकारी नहीं है। विलियम्स ने नीरव मोदी के साथ ही शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण में भारत का साथ देने की बात कही है। शेष|पेज 12





भारत और ब्रिटिश अधिकारियों के हवाले से ब्रिटेन के एक अखबार ने रविवार को अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि नीरव मोदी ब्रिटेन में है। अखबार ने लिखा है कि नीरव मोदी ने ये कहते हुए ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांगी है कि उनका राजनीतिक उत्पीड़न किया जा रहा है। वहीं ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने कहा था कि वह व्यक्तिगत मामलों की जानकारी मुहैया नहीं करवाता है।

पीएनबी ने इस साल की शुरुआत में आरोप लगाया था कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी ने 13,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। फरवरी में पीएनबी की ओर से एफआईआर दर्ज कराने से पहले ही नीरव मोदी भारत से फरार हो गया था। उसे बैंकॉक या सिंगापुर में होने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि वह ऐसा कोई काम न करे, जिससे यह लगने लगे कि ब्रिटेन, भारत के वांटेड अपराधियों को शरण देने वाला देश है। नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने और शरण मांगने की रिपोर्ट के बाद भारतीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में बयान जारी किया। इसमें बताया गया है कि गृह राज्यमंत्री किरन रिजीजू ने ब्रिटेन के मंत्री बैरोनेस विलियम्स के साथ बातचीत में यह बात कही है। रिजीजू ने नीरव मोदी, विजय माल्या सहित अन्य भगोड़ों के प्रत्यर्पण पर बात की और कहा कि कोर्ट में भारत इनके प्रत्यर्पण के लिए केस लड़ रहा है। इसमें ब्रिटेन सरकार को भारत की मदद करनी चाहिए।







सीबीआई ने दाखिल किया है आरोप-पत्र:

सीबीआई ने मई में नीरव के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम सहित अन्य आरोपों में मुंबई की स्पेशल कोर्ट में दाे आरोप-पत्र दाखिल किए थे। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी नीरव मोदी और उसके करीबियों के खिलाफ अलग से आरोप-पत्र दाखिल किए हैं। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि गीतांजलि ग्रुप के नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अनुरोध किया गया है। नीरव माेदी कहां है, इस बारे में अभी तक सीबीआई को कोई सूचना नहीं मिली है।

जारी है लुकआउट नोटिस:

नीरव मोदी के भारत छोड़ने के बाद भारत ने उसका पासपोर्ट रद्द कर दिया था और केंद्रीय जांच एजेंसियों ने उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था। मोदी ने 2010 में ग्लोब डायमंड ज्वैलरी हाउस की नींव रखी।



विजय माल्या का प्रत्यर्पण करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन के आतंकवाद विरोधी मंत्री बैरोनेस विलियम्स ने भारत के गृह राज्य मंत्री किरन रिजीजू से कहा है कि वह शराब कारोबारी विजय माल्या का प्रत्यर्पण प्रक्रिया में ब्रिटेन, भारत के साथ है। रिजीजू आतंकवाद पर आयोजित सम्मेलन में शामिल होने लंदन में हैं।

X
नीरव ब्रिटेन में, शरण मांगी वहां के मंत्री ने की पुष्टि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..