Hindi News »Chhatisgarh »Kendri» 27 केन्द्रीय,17 राज्य के मंत्रालय ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं डैम कितने जर्जर हैं, डेंगू कहां पनप रहा है? सरकार नहीं जानती

27 केन्द्रीय,17 राज्य के मंत्रालय ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं डैम कितने जर्जर हैं, डेंगू कहां पनप रहा है? सरकार नहीं जानती

1 डेंगू कहां-कहां, पता नहीं चलता : सीएसआईआर ने समस्या बताई कि अभी ऐसी कोई टेक्नॉलॉजी नहीं है, जिससे ये पता चल सके कि...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 05, 2018, 03:01 AM IST

1 डेंगू कहां-कहां, पता नहीं चलता : सीएसआईआर ने समस्या बताई कि अभी ऐसी कोई टेक्नॉलॉजी नहीं है, जिससे ये पता चल सके कि डेंगू कहां-कहां पनप रहा है या इसके पनपने की आशंका कहां हो सकती है।

2 एक दिन में कब/ कितनी बिजली की खपत : सीएसआईआर ने कहा कि बिजली खपत को लेकर सभी जगह मीटर लगे हैं। लेकिन फिलहाल ऐसा कोई तंत्र नहीं जिससे हर घर का पता लग सकें कि दिन में कब और कितनी बिजली की खपत होती है।

3 डेम कितने जर्जर, पता नहीं लगता : जल संसाधन मंत्रालय ने कहा कि अभी ऐसा कोई तंत्र या टेक्नॉलॉजी विकसित नहीं है जिससे देश के पांच हजार बड़े डैम की जर्जर स्थिति का रियल टाइम आकलन हो सके।

4 कितना पानी छत से बह जाता है : जल संसाधन मंत्रालय ने बताया कि उनके पास अभी ऐसा कोई मैकेनिज्म नहीं है जिससे पता चल सके कि बरसात के मौसम में कितना पानी एक घर की छत से बह जाता है।

5 पेपर लेस सरकारी तंत्र कैसे बनाएं : डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस प्रोडक्शन ने बताया कि सरकारी विभागों में इंटरनेट और इंटरानेट की सुविधा है, लेकिन इस्तेमाल बेहद कम हो रहा है। कागजों से प्रिंट लिया जा रहा है। पेपरलेस कैसे बनाएं नहीं पता।

6 अन्न भंडारण में नमी की समस्या: डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन ने बताया कि अन्न भंडारण नमी (मॉइश्चर) की समस्या से जूझ रहे हैं। भंडारणों में एक स्तर तक ही नमी रहनी चाहिए अगर इससे ज्यादा हुई तो अन्न खराब हो सकते हैं।

7 लेटर डिलीवरी टाइम पहले पता चले : डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने अपनी समस्या बताई कि उनके पास अभी ऐसा कोई मैकेनिज्म नहीं है, जिससे यह पता लग सके कि कोई पत्र एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में कब पहुंचेगा।

8 यूएवी सिर्फ एक एंगल से लेता है फोटो : इसरो ने बताया कि अभी यूएवी से एक किलोमीटर की ऊंचाई से एक किमी की रेंज में तस्वीर ली जा सकती है। इसमें से भी सिर्फ एक बार में एक वाहन की किसी एक एंगल से स्पष्ट तस्वीर ली जा सकती है।

9 फसल की ग्रोथ क्या है : कृषि मंत्रालय ने कहा कि उन्हें ऐसी तकनीक चाहिए जिससे किसान किसी खास डिवाइस फोटो से फसल की फोटो खींचे और उसे उसी समय पता चल सके कि फसल की ग्रोथ क्या है, उसमें कीड़े लगे हैं या नहीं, उसमें दवा का छिड़काव कब करना है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kendri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×