केंद्री

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Kendri News
  • जिन 120 सीटों पर कभी नहीं जीती भाजपा, वहां 100-150 करोड़ खर्च कर नुक्कड़ नाटक कराने की योजना
--Advertisement--

जिन 120 सीटों पर कभी नहीं जीती भाजपा, वहां 100-150 करोड़ खर्च कर नुक्कड़ नाटक कराने की योजना

भाजपा ने अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। पिछले साल 17 अगस्त को भाजपा के...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
जिन 120 सीटों पर कभी नहीं जीती भाजपा, वहां 100-150 करोड़ खर्च कर नुक्कड़ नाटक कराने की योजना
भाजपा ने अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। पिछले साल 17 अगस्त को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कभी नहीं जीतने वाली 120 सीटों को जीतने की रणनीति के तहत प्रभारी तैनात किए थे।

अब उन सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छाप छोड़ने की पहल शुरू की जा रही है। प्रभारियों की रिपोर्ट के बाद इन सीटों पर भाजपा अब ऐसे तरीके अपना रही है जिससे मोदी सरकार की पहल को इन इलाकों में पहुंचाया जा सके। इसमें सबसे अहम भाजपा नुक्कड़ नाटक की तैयारी कर रही है। इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अनुमानित 100-150 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है, जिसे शाह की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। नुक्कड़ नाटक योजना के तहत इन सीटों पर छोटी नुक्कड़ टीम गली-चौराहों, बाजार में अचानक नाटक का मंचन शुरु करेगी, जिसकी थीम मोदी सरकार की उपलब्धियां होंगी। करीब 5-7 मिनट के नाटक के बाद पास में खड़ी एलईडी स्क्रीन वाली वैन पर एक फिल्म शुरू होगी, जिसमें 10 मिनट के करीब की फिल्म दिखाई जाएगी।

इसमें मोदी सरकार की तमाम योजनाओं को चरित्रों के माध्यम से दिखाया जाएगा। इसमें लाभार्थी के मुंह से योज ना के साकार होने की बात कही जाएगी। कर्नाटक चुनाव में व्यस्त शाह ने अभी इस योजना को अपनी मंजूरी नहीं दी है। लेकिन चुनाव बाद भाजपा अपनी इस रणनीति को अंजाम देगी।


लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बनाई योजना, शाह की मंजूरी का इंतजार

एंटी इनकंबेंसी से बचने की तैयारी

दरअसल भाजपा 2014 के आम चुनाव में 282 सीटें जीतकर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में तो वह सभी सीटें जीत चुकी है। इसलिए पार्टी का अनुमान है कि 2019 के चुनाव में पार्टी को स्वाभाविक एंटी इनकंबेंसी का सामना करना पड़ेगा और उसे सीटों का नुकसान होगा। इसलिए भाजपा ने उन 120 सीटों पर फोकस किया है जिसे वह अब तक कभी जीत नहीं पाई है।

X
जिन 120 सीटों पर कभी नहीं जीती भाजपा, वहां 100-150 करोड़ खर्च कर नुक्कड़ नाटक कराने की योजना
Click to listen..