--Advertisement--

एससी-एसटी कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण

नई दिल्ली| एससी-एसटी कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से मिली मंजूरी...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 03:15 AM IST
नई दिल्ली| एससी-एसटी कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से मिली मंजूरी राज्य सरकारों के कर्मचारियों पर भी लागू होगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को एक उच्च स्तरीय मंत्री समूह की बैठक के बाद यह जानकारी दी। पासवान ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट का निर्देश राज्यों पर लागू होने को लेकर पहले संशय था। शेष|पेज 6





लेकिन अब कोई संशय नहीं रहा। केंद्र और राज्य सरकारें प्रमोशन देना शुरू करेंगी।



कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग जल्द ही इस मामले में निर्देश जारी करेगा।’ गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पासवान के अलावा कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, वित्त मंत्री पीयूष गोयल और पीएमओ में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार सुबह इस मुद्दे पर चर्चा की। दलित और आदिवासी आबादी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए सरकार ने यह मंत्री समूह बनाया है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न हाईकोर्ट के आदेशों के कारण एससी-एसटी वर्ग के लिए प्रमोशन में आरक्षण पर रोक लग गई थी। हाल ही में केंद्र सरकार इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट गई थी। कोर्ट ने इस मामले में संविधान पीठ का फैसला आने तक कानून के अनुसार नौकरियों में आरक्षण देने की इजाजत दे दी थी।





एससी-एसटी एक्ट पर भी अध्यादेश तैयार

पासवान ने बताया कि एससी-एसटी एक्ट को उसके पुराने स्वरूप में बहाल करने के लिए सरकार ने अध्यादेश तैयार कर लिया है। हालांकि, इससे पहले सरकार सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी समीक्षा याचिका पर फैसले का इंतजार करेगी। मंत्री समूह की बैठक में तय हुआ कि उचित समय पर यह अध्यादेश लाया जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..