--Advertisement--

सीबीआई ने ब्रजेश ठाकुर के बेटे राहुल को हिरासत में लिया

सीबीआई ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के पुत्र राहुल आनंद को शनिवार को हिरासत...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 03:20 AM IST
सीबीआई ने ब्रजेश ठाकुर के बेटे राहुल को हिरासत में लिया
सीबीआई ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के पुत्र राहुल आनंद को शनिवार को हिरासत में ले लिया। दिन भर बालिका गृह में सीएफएसएल के साथ छानबीन करने के बाद रात 8 बजे सीबीआई अधिकारी राहुल आनंद को अपने साथ पटना ले गए। सीबीआई के डीआईजी अभय कुमार ने पत्रकारों से कहा कि छानबीन की जरूरी औपचारिकता के लिए राहुल आनंद को ले जा रहे हैं। उसे हिरासत में लेने से पहले सीबीआई के आग्रह पर बड़ी संख्या में पुलिस बल साहू रोड स्थित ब्रजेश ठाकुर के घर-बालिका गृह के बाहर तैनात रहा। राहुल आनंद ही “प्रात: कमल’ अखबार का संपादक है और उसी के नाम से इसका रजिस्ट्रेशन है। अखबार सरकारी विज्ञापन के लिए सर्कुलेशन फर्जीवाड़े को लेकर जांच के दायरे में है। बालिका गृह में 24 लड़कियों से दुष्कर्म मामले की जांच के लिए सीबीआई व केंद्रीय एफएसएल की टीम शनिवार सुबह नौ बजे ही मुजफ्फरपुर पहुंच गई।



सीबीआई के अधिकारियों और सीएफएसएल की 18 सदस्यीय टीम ने बालिका गृह में किशोरियों से दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न के साक्ष्यों की 11 घंटे तक तलाश की।





बालिका गृह के कोने-कोने में केमिकल और अत्याधुनिक मशीनों से जांच की गई। जांच टीम ने किशोरियों के बेड रूम के फर्श, मेडिकल ट्रीटमेंट रूम, अखबार की छपाई मशीन वाले हाॅल के फर्श पर जगह-जगह केमिकल डालकर नमूने उठाए। किशोरियों के कपड़े, बेडशीट और दर्जनों फाइलें जब्त की गईं। टीम ने बालिका गृह के आसपास के लोगों से पूछताछ भी की। सीबीआई के अधिकारियों ने बालिका गृह भवन परिसर की खुदाई कर किशोरी की लाश खोजने के लिए जेसीबी मशीन भी मंगाई। हालांकि, देर शाम तक परिसर में खुदाई नहीं की गई।

--

राहुल आनंद


वीडियोग्राफी के बीच कई फाइलें जब्त कीं

अक्टूबर 2013 से मई 2018 तक बालिका गृह में आने वाली 471 किशोरियों के रहने, वित्तीय मदद और उसके बारे में पूरे ब्योरे की अलग अलग फाइलें सीबीआई को मिली हैं। वीडियोग्राफी के बीच फाइलों को मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षर व राहुल आनंद की मौजूदगी में जब्त किया गया।

जेल में ब्रजेश के पास से 40 फोन नंबर मिले

पुलिस ने जेल में बंद मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के पास से 40 फोन नंबर बरामद किए हैं। ये दो पन्नों पर हाथ से लिखे गए हैं। इसमें एक मंत्री, कुछ अधिकारी और अन्य बड़ी पहुंच वाले लोगों के नंबर शामिल हैं। पुलिस ने बिहार की जेलों से फोन पर मांगी जा रही रंगदारी समेत विभिन्न आपराधिक घटनाओं के मद्देनजर पश्चिम चंपारण, सारण, मुजफ्फरपुर, बेतिया और गया जिला प्रशासन ने जेलों में छापेमारी की थी।

X
सीबीआई ने ब्रजेश ठाकुर के बेटे राहुल को हिरासत में लिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..